CG Human Story : पीडि़त पक्ष ने वकीलों से लगाई गुहार बेटी को जलाने वालों की पैरवी न करें

CG Human Story : पीडि़त पक्ष ने वकीलों से लगाई गुहार बेटी को जलाने वालों की पैरवी न करें

Shiv Singh | Publish: May, 18 2018 12:47:13 PM (IST) Janjgir-Champa, Chhattisgarh, India

स्मृति के परिजनों व ग्रामीणों ने बताया कि उसे विवाह के बाद से ही ससुरालियों द्वारा लगातार परेशान किया जा रहा था।

जांजगीर-चांपा. हाल ही में जिला मुख्यालय जांजगीर में एक बहू को जिंदा जलाकर मार दिया गया। इस मामले में महिला के मायके वालों ने ससुरालियों पर उसे जलाकर मारने का आरोप लगाते हुए न्याय की गुहार लगा रहे हैं। इसी कड़ी में वह लोग गुरुवार को जिला अधिवक्ता संघ पहुंचे और अध्यक्ष व संघ पदाधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर मांग की कोई अधिवक्ता बेटियों को जलाकर मारने वालों की पैरवी न करें। जिला अधिवक्ता संघ ने इस पर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

अकलतरा विकासखंड के ग्राम पोंडी-दल्हा निवासी स्मृति सिंह का विवाह ग्राम पचेड़ा हाल मुकाम चंदनियापारा जांजगीर निवासी तुलेश्वर सिंह के पुत्र गितेश्वर सिंह से हुआ था। स्मृति के परिजनों व ग्रामीणों ने बताया कि उसे विवाह के बाद से ही ससुरालियों द्वारा लगातार परेशान किया जा रहा था। शुरूआत में बहाने बनाकर उसकी सास प्रभावति सिंह परेशान करती तथा उसके पति गितेश्वर से मार खिलाती थी।

Read More : #PatrikaChangeMakers: राजनीति को स्वच्छ बनाने अधिवक्ताओं ने दी अपनी राय, लोगों को प्रेरित करने लिया संकल्प
धीरे-धीरे प्रताडऩा का यह खेल और बढ़ता चला गया। उसे दहेज के नाम से परेशान किया जाने लगा। प्रताडऩा की इस कड़ी में २५ अप्रैल को स्मृति के जलने की खबर आई। उसने ईलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया। इसके बाद मायके पक्ष वालों ने ससुरालियों पर आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए गीतेश्वर, तुलेश्वर तथा प्रभावती को गिरफ्तार कर न्यायालय में प्रस्तुत किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।

ग्राम पोंडी-दल्हा के नागरिकों ने इस मामले में गुरुवार को जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष नरेश शर्मा से मुलाकात कर आरोपियों की पैरवी स्थानीय वकीलों से नहीं करने आग्रह किया। ग्रामीणों का कहना रहा कि समाज मेंं इस तरह महिलाओं के प्रति हो रहे अत्याचार को रोकने की जिम्मेदारी हर नागरिक की है। संघ ने आवेदन को बैठक में रखते हुए उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है। इस अवसर पर अकलतरा के देवेशसिंह पवार, पोड़ी के अनुज सिंह, तपोधन सिंह, पुष्पेंद्र सिंह, रीवापार के देवेंद्र सिंह, ठठारी के नरेश सिंह सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।

Ad Block is Banned