scriptजिम्मेदार नहीं कर रहे थे कार्रवाई, तो विधायक उतरे सड़क पर, रात में पुलिस के साथ किया ये काम, फिर जो हुआ पढि़ए खबर… | Illegal sand excavation | Patrika News
जांजगीर चंपा

जिम्मेदार नहीं कर रहे थे कार्रवाई, तो विधायक उतरे सड़क पर, रात में पुलिस के साथ किया ये काम, फिर जो हुआ पढि़ए खबर…

जिम्मेदार खनिज विभाग (Mineral department) के अधिकारी अवैध रेत उत्खनन (Illegal sand excavation) पर कार्रवाई करने सुध नहीं लिए तो पामगढ़ विधायक (MLA) को सड़क पर उतरना पड़ा। विधायक (MLA) द्वारा 10 वाहन रूकवाई गई जो बिना रायल्टी के धड़ल्ले से चल रही थी। कार्रवाई के लिए खनिज विभाग (Mineral department) को सौंप दिया। लेकिन खनिज विभाग द्वारा 10 वाहन के बजाय तीन वाहन पर कार्रवाई किया गया। बाकी वाहनों को छोड़ दिया गया।

जांजगीर चंपाJun 27, 2019 / 05:57 pm

Vasudev Yadav

जिम्मेदार नहीं कर रहे थे कार्रवाई, तो विधायक उतरे सड़क पर, रात में पुलिस के साथ किया ये काम, फिर जो हुआ पढि़ए खबर...

जिम्मेदार नहीं कर रहे थे कार्रवाई, तो विधायक उतरे सड़क पर, रात में पुलिस के साथ किया ये काम, फिर जो हुआ पढि़ए खबर…

जांजगीर-चांपा. जिले में रेत (Sand) का कारोबार पांव पसार रहा है। रेत का काला कारोबार करने में कई रसूखदार लोग लगे हुए हैं। रेत घाटों से अवैध रूप से रेत का उत्खनन (Illegal sand excavation) करते हुए मोटी रकम में बिक्री की जा रही है। पामगढ़ क्षेत्र में लगातार बिना तिरपाल ढंके वाहन से रेत का ले जाया जाता है। जिससे सड़क पर रेत (Sand) गिरते जाता है। इसकी शिकायत लगातार विधायक (MLA) सेे आम लोग कर रहे थे। इस पर विधायक इंदू बंजारे बुधवार की रात पामगढ़ के तिराहा चौक पर स्थानीय पुलिस के साथ 9 से 10 वाहन जो बिना तिरपाल के धड़ल्ले से फर्राटे मार रहे थे। उसको रोका गया।
यह भी पढ़ें
Weather : घर के बाहर बैठी थी दो महिलाएं, ऊपर से इस रूप में आया यमराज और उठा ले गया

जिम्मेदार नहीं कर रहे थे कार्रवाई, तो विधायक उतरे सड़क पर, रात में पुलिस के साथ किया ये काम, फिर जो हुआ पढि़ए खबर...
इसी दौरान कई वाहन चालक हाइवा को छोड़कर भाग निकले, इसके अलावा वाहनों की लंबी कतार भी लग गई। कार्रवाई के डर से अन्य वाहन चालक रास्ता बदलकर भाग निकले। 9 से 10 वाहन को रोकने के बाद जब उनसे पूछताछ किया गया तो पता चला किसी के पास रायल्टी नहीं थी। बिना रायल्टी के वाहन फर्राटे मार रहे थे। 10 वाहन को रोककर विधायक ने खनिज विभाग को कार्रवाई के लिए सौंप दिया। रात को खनिज विभाग (Mineral department) के अधिकारी कार्रवाई के लिए पहुंचे लेकिन उन्होंने मात्र तीन वाहन पर कार्रवाई करते हुए थाना लाया गया। बाकी अन्य वाहनों को छोड़ दिया गया। इससे साफ जाहिर होता है कि खनिज विभाग अपने काम को लेकर कितना लापरवाह है। एक तो कार्रवाई नहीं करना ऊपर से जो वाहन को पकड़कर कार्रवाई के लिए सौंप रहे है। उस पर बिना कार्रवाई किए बगैर छोड़ देना।
यह भी पढ़ें
Counterfeit note : नकली नोट बनाने वाले गिरोह के छह सदस्यों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, इतने लाख नकली नोट के साथ ये भी किया जब्त

बिना रायल्टी की दौड़ रहे वाहन, फिर भी कार्रवाई नहीं
बरसात आते ही खनिज विभाग द्वारा ठेकाकर्मी से रायल्टी को वापस ले लिया जाता है। अभी वर्तमान में रायल्टी बगैर ही रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है। इसके बावजूद खनिज विभाग (Mineral department) द्वारा कार्रवाई नहीं किया जाना समझ से परे है। पिछले महानदी में अचानक जलस्तर से बढ़ जाने से पांच हाइवा फंस गया था। जो अवैध रूप से रेत उत्खनन कर रहा था। इसके बावजूद भी खनिज विभाग (Mineral department) के अफसर नींद से नहीं जागे है। इससे शासन को लाखो रुपए के राजस्व का हानि हो रही है।

आए दिन हो रही दुर्घटना
पामगढ़ क्षेत्र में हाइवा से लगातार रेत का परिवहन होता है। जिसमें तिरपाल ढंकना जरूरी होता है। लेकिन तिरपाल नहीं ढंका जाता है। इससे रेत सड़क पर गिरता जाता है। सड़क पर गिरने से आवागमन करने वाले बाइक चालक आए दिन दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। दो दिन पहले ही मेऊ भाठा के पास दो बाइक चालक सड़क के रेत से अनियंत्रित होकर गिर पड़े थे। जिसे गंभीर चोट आया था।

तीन थाना से पार कर हो रहा अवैध रेत का परिवहन
वर्तमान में बिना रायल्टी के वाहन तीन थानों से पार कर दूसरे जिला तक का सफर कर रहा है। बावजूद पुलिस द्वारा इस पर कार्रवाई नहीं किया जा रहा है। बिना रायल्टी के वाहन शिवरीनारायण, पामगढ़, मुलमुला थाना से पार कर बिलासपुर जिला पहुंच रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो