एक अजगर माला के एवज में प्रत्याशियों के खाते में जुड़ेगा 700 रुपए, आयोग के रेट लिस्ट में और क्या, पढि़ए खबर...

- भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किया लोकसभा चुनाव का रेट लिस्ट, खर्चा पर आयोग की रहेगी नजर

By: Vasudev Yadav

Published: 29 Mar 2019, 06:11 PM IST

जांजगीर-चांपा. लोकसभा चुनाव के लिए बिगुल फूंकने के साथ ही चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों के लिए खर्च की सीमा तय कर दी है। इसके लिए प्रचार-प्रसार के लिए उपयोग किए जाने वाले वस्तुओं से लेकर खाने-पीने के सामानों का रेट तय कर दिया है। लोकसभा चुनावों में प्रत्याशियों के चुनावी खर्च पर लगाम लगाने के लिए आयोग ने 150 सौ से अधिक वस्तुओं के रेट तय किए है। जिस पर आयोग की कड़ाई से नजर रहेगी। आयोग द्वारा जारी रेट लिस्ट पर नजर डाले तो एक अजगर माला के एवज में प्रत्याशियों के खाते में 700 रुपए जुड़ेगा।

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों के लिए भोजनए चाय व नाश्ता के अलावा टेंट, मंच, बैंड बाजा, ताशा, डीजे व होटल सहित अन्य सामानों के लिए रेट लिस्ट जारी कर दिया है। इसी आधार पर चुनाव के दौरान उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले खर्च का आंकलन किया जाएगा।

Read More : खेलगढिय़ा योजना : अपने ही फर्मों से सामान खरीदी के लिए प्राचार्यों पर बना रहे दबाव
चुनाव आयोग के आम चुनाव की तैयारी में युद्ध स्तर पर तैयारी कर शुरू कर दी है। उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों के लिए भोजन व नाश्ता के अलावा चुनाव प्रचार के दौरान भाषणबाजी के लिए बनने वाले मंच, लगने वाले माइक, टेंट, माला व कुर्सियां रखने के एवज में कितनी राशि खर्च करनी पड़ेगी। यह सब साफ कर दिया। आयोग द्वारा रेट लिस्ट में भोजन थाली सादा 60 रुपए, समोसा प्रति नग 7.50 रुपए, मिक्चर प्रति प्लेट, आलू पोहा प्रति प्लेट 15 रुपए, जलेबी 50 ग्राम 10 रुपए सहित चाय के लिए 5 रुपए निर्धारित किया गया है। इसी तरह माला छोटी माला 10, बड़ी माला 50 तो अजगर माला के लिए 700 रुपए का खर्च प्रत्याशियों के खाता में जुड़ेगा।

डबल बेड एसी रूम 1500 तो माइक के लिए 3 हजार रुपए
निर्वाचन आयोग द्वारा सामान्य बेड का 700 रुपए, सिंगल एसी रूम का प्रतिदिन एक हजार रुपए तो डबल एसी रूम का 15 सौ रुपए खाता में जुड़ेगा। इसी तरह प्रतिदिन सोफा सेट प्रति सेट 2 हजार रुपए, माइक व्हीआईपी प्रति नग 3 हजार रुपए, पंखा 100 रुपए, गद्दा 3 रुपए, तालपतरी प्रति नग 300 रुपए का खर्च जुड़ेगा।

कलाजत्था के लिए चार हजार तो रेशम साड़ी का 15 सौ रुपए
नाचा कलाजत्था, पंथी के लिए 4 हजार रुपए, बड़ा गुलदस्ता 100 रुपए, बैंड बाजा के लिए तीन हजार रुपए, ताशा के लिए 2 हजार रुपए तो डीजे के वाहन सहित 5 हजार रुपए चुकाना पड़ेगा। इसी तरह काटन साड़ी 300 रुपए, रेशम साड़ी 15 सौ रुपए तो कंबल का प्रति नग 150 रुपए प्रत्याशियों के खाते में जुड़ेगा।

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned