scriptइस जेल में कैदियों की मौज ही मौज! कभी सेल्फी तो कभी मोबाइल से घंटों बात, वायरल हो रहा वीडियो | Taking photos with prisoners and talking on mobile, video viral | Patrika News
जांजगीर चंपा

इस जेल में कैदियों की मौज ही मौज! कभी सेल्फी तो कभी मोबाइल से घंटों बात, वायरल हो रहा वीडियो

Janjgir champa prisoners viral video: कभी जेल के अंदर बंदियों के साथ फोटो सेशन तो कभी मोबाइल से बात करते फोटो वायरल हो रही है। उपचार के बहाने बंदी जिला अस्पताल में जाकर आराम फरमाते रहते हैं…

जांजगीर चंपाMar 07, 2024 / 01:51 pm

चंदू निर्मलकर

jila_jail_jangir.jpg
Janjgir champa prisoners viral video: जिला जेल के सुरक्षा पर एक फिर से सवाल उठ रहे हैं। कभी जेल के अंदर बंदियों के साथ फोटो सेशन तो कभी मोबाइल से बात करते फोटो वायरल हो रही है। उपचार के बहाने बंदी जिला अस्पताल में जाकर आराम फरमाते रहते हैं। जहां परिजनों से मोबाइल पर बात करते नजर आते हैं।

इसके अलावा नाश्ता वगैरहा भी बाहर से आते हैं। जिला जेल की सुरक्षा पर फिर सवाल खड़ा हुआ है। इस बार जेल के अंदर बंदियों का फोटो सेशन का मामला सामने आया है। इस पर जेल अधिकारी का कहना है कि फोटो काफी पुरानी है। लेकिन फोटो बाहर कैसे वायरल हो रही है इसका खुलासा नहीं किया जा रहा है।
फोटो में बंदी दिख रहे हैं उनकी बैरक और जेल अंदर पूरा परिसर भी दिख रहा है। इसमें बाहरी लोग बंदी के साथ सेल्फी लेते भी दिख रहे हैं। यह फोटो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रही है। इसके अलावा बंदियों की स्वास्थ्य की जिम्मेदारी जेल में नियुक्त चिकित्सक की होती है। इसके मुताबिक सामान्य बीमारी सर्दी, बुखार आदि का उपचार उनके द्वारा किया जाता है।

यदि बीमारी गंभीर हो और उसका उपचार जेल चिकित्सक द्वारा कर पाने में असमर्थ है तो जेल प्रशासन उसकी सूचना परिजनों को देकर जिला चिकित्सालय में उपचार कराया जाता है। वहां भी बंदियों के लिए विशेष डॉक्टर की नियुक्ति रहती है। जबकि ठीक इसके विपरीत इन दिनों जिला जेल में बीमारी को बहाना बनाकर परिजनों से मिलवाने का खेल खेला जा रहा है।

जहां जेल के कैदी को अस्पताल ले जाने के बहाने परिजनों से मिलाने अस्पताल ले जाया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक जेल चिकित्सक से मिलीभगत कर जिला अस्पताल रेफर भी करवा लेते है। इस तरह का पूरा मामला 3 मार्च शनिवार को सामने आया जिसमें खोखरा जेल से धारा 302 के मामले में एक बंदी को जेल के तीन जवानों के द्वारा अस्पताल लेकर पहुंचे।
बंदी के हाथ में जो हथकड़ी लगी थी उसे पुलिस ने अपने हाथों में नहीं पकड़ा था। बल्कि बंदी के हाथों में ही हथकड़ी थी। ऐसे में वह कभी भी भाग सकता थ। इतना ही नहीं जवान ही परिजन एवं रिश्तेदारों से मोबाइल में बात कराने साधन उपलब्ध कराते नजर आ रहे हैं।
रसूखदार दूसरे दिन ही पहुंच जाते हैं अस्पताल

जिला जेल में अधिकांश दिन मामले सामने आते हंै कि रसूखदार जैसे ही जेल पहुंचते हंै, दूसरे-तीसरे दिन ही बीमार पड़ जाते हैं जिला अस्पताल पहुंच जाते है। जहां ऐशो आराम करते रहते हैं। यहां घर जैसी सुविधा मिलती है।
जेल परिसर की वायरल वाली वीडियो पुरानी है। इसकी जानकारी नहीं है। बंदियोंं की तबीयत खराब होने पर सरकारी फोन से परिजनों को जानकारी दी जाती हैं। अगर बंदी सामान्य बीमारी में जिला अस्पताल जाते हैं तो परिजनों को मोबाइल से बात नहीं करा सकते। यह गंभीर लापरवाही है, जांच कराई जाएगी।
टी टोंडेर, जेलर जिला जेल

Home / Janjgir Champa / इस जेल में कैदियों की मौज ही मौज! कभी सेल्फी तो कभी मोबाइल से घंटों बात, वायरल हो रहा वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो