scriptसड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत परिवहन विभाग ने सात सौ बच्चों संग निकाली प्रभात फेरी | transport Department organised rally for traffic awareness | Patrika News
जौनपुर

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत परिवहन विभाग ने सात सौ बच्चों संग निकाली प्रभात फेरी

वीडियो क्लिप के माध्यम से बच्चों को यातायात नियमों के प्रति किया गया जागरूक

जौनपुरApr 28, 2018 / 10:05 pm

Sunil Yadav

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत परिवहन विभाग ने सात सौ बच्चों संग निकाली प्रभात फेरी

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत परिवहन विभाग ने सात सौ बच्चों संग निकाली प्रभात फेरी

जौनपुर. सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत सात सौ बच्चों के साथ पुलिस लाइन से सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से परिवहन विभाग एवं पुलिस विभाग के संयुक्त प्रयास से प्रभात फेरी निकाली गयी, जो वाजिदपुर तिराहा, जेसीज चैराहा, टीडी कॉलेज से होते हुए पुलिस लाइन पर जाकर समाप्त हो गयी।

प्रभात फेरी के समय बच्चे अपने हाथों में सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित बैनर, बोर्ड इत्यादि लिये हुए थे, जिसमें लोगों के सड़क दुर्घटना से बचाव के संदेश लिखे हुए थे। सड़क के दोनों तरफ लोग इस प्रभात फेरी को देखने के लिए उत्साहित थे, और प्रभात फेरी से काफी लोग लाभान्वित हुए। प्रभात फेरी में मोहम्मद हसन इण्टर कालेज, जनक कुमारी इण्टर कालेज एवं नेहरू बालोद्यान के बच्चों ने हिस्सा लिया।
प्रभात फेरी के समय सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी सौरभ कुमार, एआरएम रोडवेज केसरी नन्दन, सीओ सीटी, सीओ सदर वरिष्ठ सहायक राकेश कुमार श्रीवास्तव इत्यादि लोग मौजूद रहे। इसी क्रम में जनक कुमारी इण्टर कालेज हुसेनाबाद में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देष्य से एक कार्यषाला का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय के बच्चों ने हिस्सा लिया।
परिवहन नियमों को लेकर आयोजित कार्यशाला में सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित विडियो क्लीप के माध्यम से सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित विषय पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में जनक कुमारी इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य जंग बहादुर सिंह के साथ समस्त स्टाफ एवं सैकडों बच्चों ने हिस्सा लिया और लाभान्वित हुए। कुछ बच्चों ने सड़क सुरक्षा से बचने के उपाय पर भाषण के माध्यम से उपस्थित लोगों को बताया।
जोधा सिंह अटैया का शहादत दिवस मनाया


जौनपुर. जिले के सरावां स्थित लाल बहादुर स्मारक पर हिन्दुस्तान सोशलिस्ट आर्मी व लक्ष्मी बाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने देश के प्रथम स्वतंत्रता आन्दोलन के पुरोधा जोधा सिंह अटैया व उनके 51 साथियों का 159 वां शहादत दिवस मनाया। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने क्रान्ति स्तंभ पर मोमबत्ती व अमर बत्ती जलाया और दो मिनट का मौन रखकर बावनी इमली के 52 अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दिया। क्रान्ति स्तंभ पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए लक्ष्मी बाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर ने कहा कि वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई से प्रभावित होकर उत्तर प्रदेश में फतेहपुर जिले के क्रान्तिकारी जोधा सिंह अटैया अपने साथियों के साथ अंग्रेजों का विरोध करना शुरू किया। जिससे नाराज होकर अंग्रेजों ने क्रान्तिकारी जोधा सिंह अटैया व उनके 51 साथियों को 28 अप्रैल 1958 को फतेहपुर जिला मुुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर बिन्दकी रोड पर स्थित इमली के पेड़ में लटका कर फांसी दी। उन्होने कहा कि आज भी वह इमली का पेड़ वहीं पर है और वह बावनी इमली के नाम से मशहूर है। वह हर वर्ष लोग देश के प्रथम स्वतंत्रता आन्दोलन के 52 अमर शहीदों को याद करने के लिए इकट्ठा होते हैं।
By -जावेद अहमद

Home / Jaunpur / सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत परिवहन विभाग ने सात सौ बच्चों संग निकाली प्रभात फेरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो