scriptसफाई में 24 वें नंबर से 15 वें पर आए | cleaning reting | Patrika News
झाबुआ

सफाई में 24 वें नंबर से 15 वें पर आए

 
सीएमओ ने कहा- अगली बार बनेंगे नंबर-1- सफाई व्यवस्था में बदलाव कर झाबुआ ने हासिल की उपलब्धि

झाबुआMar 07, 2019 / 12:42 am

अर्जुन रिछारिया

jhabua

सफाई में 24 वें नंबर से 15 वें पर आए

झाबुआ. प्रदेश के साफ शहरों में अब झाबुआ भी शामिल हो गया है। सफाई को लेकर हमने वह कर दिखाया जो कई बड़े शहर नहीं कर पाए। इसकी बदौलत हम मध्यप्रदेश में २४ वें नंबर से सीधे 15वें नंबर पर आ गए। सीएमओ का कहना है लोगों का सहयोग इसी तरह मिलता रहा तो अगले साल हम नंबर-1 बनेंगे। इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे 1 से 31 जनवरी के बीच किया गया। प्रतियोगिता 5 हजार अकों की थी जो चार हिस्सों में हुई। पहले प्रमाणीकरण (1250 अंक), फिर प्रत्यक्ष अवलोकन (1250 अंक), सेवास्तर प्रगति (1250) और नागरिक प्रतिक्रिया (1250 अंक)। झाबुआ को कुल 5 हजार में से 2980.02 अंक मिले। इस आधार पर प्रदेश में हमारी रैंक में सुधार हुआ। सीएमओ एलएस डोडिया ने बताया, रैंक में सुधार की मुख्य वजह शहर के लोगों का सफाई के प्रति जागरूक होना रहा है। बहुत कम लोग ऐेसे होंगे जो अब सड़कों पर जहां-तहां कचरा फेंक देते हैं। अधिकांश नागरिक कचरा गाड़ी के आने का इंतजार करते हैं। यह बड़ा बदलाव है।
ऐसे मिले सफाई के अंक
– प्रमाणीकरण में 336 .68 अंक।
– प्रत्यक्ष अवलोकन में 500 अंक।

– सेवास्तर प्रगति में 1195 अंक।
– नागरिक प्रतिक्रिया 948.34 अंक।

-ये 6 कारण जिनसे हमारी रैंक में हुआ सुधार
1. नगरपालिका की 10 गाडिय़ां डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन कर रही है। लोग अब घरों का कचरा बाहर नहीं फेंकते। वे गाड़ी आने का इंतजार करते हैं। गीला व सूखा कचरा अलग-अलग डाला जा रहा है।
2. ट्रैचिंग ग्राउंड की हालत बेहद खराब थी। यहां कचरे का पहाड़ खड़ा हो गया था। यहां मटेरियल रिकवरी सेंटर (एमआरएस) स्थापित किया। जहां सूखे कचरे में से कांच, रबर व अन्य सामान अलग-अलग किया जाता है। वहीं गीले कचरे से खाद बनाने के लिए 6 पीट बनाए गए। इनसे करीब 10 क्विंटल आर्गेनिक खाद तैयार होगी।
3. स्वच्छता को लोगों ने दिनचर्या में अपनाया। आम तौर पर सड़क पर कचरा फेंकने वाले भी अब डस्टबिन ढूंढकर उसमें ही कचरा डालने लगे। यह एक बड़ा बदलाव हुआ है।
4. एक मैसेज पर हो जाती है सफाई। नगरपालिका के स्वच्छता निरीक्षक कमलेश जायसवाल ने स्वच्छता ही सेवा है के नाम से एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया। जिसमें सभी 18 वार्ड के पार्षदों के साथ ही उस वार्ड के प्रबुद्धजनों को जोड़ा गया है। अपने क्षेत्र में यदि साफ-सफाई नहीं हो रही है तो व्हाट्सऐप ग्रुप पर लोग फोटो डाल रहे हैं। 10 मिनट में नगरपालिका की टीम वहां पहुंच जाती है।
5. रात में भी सफाई कार्य शुरू किया। 140 सफाईकर्मियों की टीम इसमें जुटी रहती है। जिससे शहर की सड़कें साफ-सुथरी नजर आने लगी।
6 . 10 सार्वजनिक शौचालय का रिनोवशन कर उन्हें एक दम नया बना दिया। उन पर आकर्षक पेंटिंग की गई। लोगों से भी अपील की गई कि वे स्वच्छता में सहयोग प्रदान करें। इसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

Home / Jhabua / सफाई में 24 वें नंबर से 15 वें पर आए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो