scriptपांच दिन में दूसरी बार बस की डिक्की से चार बोरे में भरे चांदी के गहने पुलिस ने जब्त किए | ornaments ceized | Patrika News
झाबुआ

पांच दिन में दूसरी बार बस की डिक्की से चार बोरे में भरे चांदी के गहने पुलिस ने जब्त किए

वजन के हिसाब से बिल की राशि में २० लाख का अंतर

झाबुआMay 10, 2019 / 12:54 am

अर्जुन रिछारिया

jhabua

पांच दिन में दूसरी बार बस की डिक्की से चार बोरे में भरे चांदी के गहने पुलिस ने जब्त किए

झाबुआ/पिटोल. मप्र-गुजरात की सीमा पर स्थित पिटोल चेकपोस्ट पर पांच दिन में दूसरी बार पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक वीडियो कोच बस की डिक्की से चार बोरों में भरे चांदी के गहने बरामद किए। पुलिस के अनुसार बोरों सहित गहनों का वजन 104 किलोग्राम और बाजार मूल्य 41 लाख 88 हजार रुपए है। वहीं जिस व्यापारी को गहनों के साथ हिरासत में लिया गया उसके मुताबिक वजन 99 किलोग्राम है। उसने प्रमाण स्वरूप बिल भी प्रस्तुत किए, लेकिन उन बिलों में गहनों की कुल कीमत 21 लाख 76 हजार 855 रुपए बताई गई है। वजन के हिसाब से बिल की राशि में 20 लाख 12 हजार का अंतर होने को लेकर व्यापारी ने तर्क दिया कि गहनों में 51 प्रतिशत चांदी और 49 प्रतिशत कॉपर है। इसलिए ये अंतर आ रहा है। फिलहाल पुलिस ने प्रकरण आयकर विभाग को सौंप दिया है।
दरअसल लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते मप्र-गुजरात की सीमा पर स्थित पिटोल चेकपोस्ट पर हर आने-जाने वाले वाहन की जांच की जा रही है। पांच दिन पहले भी पुलिस ने एक वीडियो कोच की बस की डिक्की से भारी मात्रा में चांदी के जेवरात बरामद किए थे। इसके बाद से चेकपोस्ट पर पुलिस की सक्रियता और बढ़ गई है। बुधवार रात यहां सुबेदार कोमल मीणा ड्यूटी कर रही थी। इस दौरान रात करीब 3 बजे राजकोट से इंदौर जा रही रॉयल स्टार बस वहां से गुजरी। जब सुबेदार कोमल ने बस को रोककर जांच की तो डिक्की में चार बोरे रखे नजर आए। खोलकर देखा तो उनमें चांदी के गहने भरे थे। यह माल बस में सवार सराफा कारोबारी महेशभाई पिता किशनभाई सकरिया (40) निवासी कुडाव रोड, एलपी कॉलोनी राजकोट का था। उसने चांदी के जेवरात के बिल प्रस्तुत करते हुए बताया वह खुद चांदी के आभूषण के निर्माता है और राजकोट में उनकी फैक्टरी है। यह माल इंदौर के बड़ा सराफा में व्यवसाय करने वाले केजी ज्वेलर्स और पूजा ज्वेलर्स को देने जा रहा था। पुलिस सराफा कारोबारी महेशभाई को पूछताछ के लिए पिटोल चौकी ले गई। वहां बोरे सहित गहनों का वजन कराया गया। व्यापारी के बिल और गहनों के वजन के हिसाब से बाजार मूल्य का पता किया गया तो दोनों में ज्यादा अंतर था। काले झंडे दिखाते युवा। व्यापारी महेशभाई ने बताया, ये शुद्ध चांदी के गहने नहीं है। इनमें 51 प्रतिशत चांदी है और 49 प्रतिशत कॉपर की मिलावट की गई है। इसलिए कीमत में इतना ज्यादा अंतर आ रहा है।पुलिस व्यापारी की बातों से सहमत नहीं हुई। प्रकरण की जांच अब आयकर विभाग कर रहा है।
5 मई को पकड़ी थी 76 लाख की चांदी: गत 5 मई को भी सुबेदार कोमल मीणा ने पिटोल चेकपोस्ट पर वाहनों की जांच के दौरान तड़के 5 बजे वीडियो कोच बस (जीेजे 14 जेड 8 08 0) की डिक्की से 8 बोरे और एक बॉक्स में रखे चांदी के 190 किलो 379 ग्राम गहने बरामद किए थे। जिनकी कीमत 76 लाख रुपए बताई गई थी। लगातार दूसरी बार उनके द्वारा यह कार्रवाई की गई।

Home / Jhabua / पांच दिन में दूसरी बार बस की डिक्की से चार बोरे में भरे चांदी के गहने पुलिस ने जब्त किए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो