scriptधूप और गर्मी से पांच गायों की मौत के बाद छाया के लिए लगाया टैंट | Tent imposed for shade after death of five cows with sun and heat | Patrika News

धूप और गर्मी से पांच गायों की मौत के बाद छाया के लिए लगाया टैंट

locationझाबुआPublished: Jun 10, 2019 03:22:55 pm

मानवता अभी जिंदा है : सद्गुरु गोशाला में गायों की देखभाल के लिए आगे आए कई लोग
 

indore

धूप और गर्मी से पांच गायों की मौत के बाद छाया के लिए लगाया टैंट

झाबुआ. लक्ष्मी नगर स्थित सद्गुरु गोशाला में तेज धूप और गर्मी से हुई पांच गायों की मौत ने हर किसी को झकझोर दिया है। आॢथक अभाव के चलते गोशाला संचालक समिति कुछ नहीं कर पा रही थी तो शहर के कुछ लोग मदद के लिए आगे आ गए।
NIMCET RESULTS 2019 : जिसे मैथ्स का एम भी नहीं आता था, उसने हासिल कर ली ऑल इंडिया रैंक-1

उन्होंने गोशाला में गायों को धूप से बचाने के लिए टैंट लगवा दिया तो वहीं अतिरिक्त शेड भी बनवाया जा रहा है। दो जंबो कूलर भी लगाए जाएंगे। ताकि गायों को गर्मी से राहत मिल सके। इसके अलावा रोजाना विटामिनयुक्त मिक्स दालचूर्ण के साथ कैल्शियम की खुराक भी दी जाएगी ताकि वे स्वस्थ्य रहें।
हवा-आंधी के साथ बारिश, पेड़ के नीचे दबने से वृद्धा की मौत, युवती घायल

गोशाला में वर्तमान में करीब 100 गाय और 20 बछड़े हैं। पिछले दिनों तेज गर्मी और धूप से दो बछड़े और तीन गायों की मौत हो गई। गोशाला संचालन समिति के सदस्य सीमित संसाधनों में गायों के लिए चारा-पानी का इंतजाम कर पा रहे थे। ऐसे में शहर के कुछ लोग मदद के लिए आगे आए और गोशाला परिसर में छाया के लिए एक टैंट लगाया। इसके बाद शेड निर्माण का कार्य शुरू करवा दिया। रोजाना डेढ़ किलोग्राम पशु आहार भी उपलब्ध कराया जा रहा है। यह भी निर्णय लिया कि कमजोर और हष्ट-पुष्ट गायों को शेड में अलग-अलग बांधा जाएगा, ताकि कमजोर गायों की अच्छे से देखभाल की जा सके।
पोस्टग्रेजुएट में प्रवेश के लिए इस दिन से शुरुआत, 14 अगस्त तक पूरी होगी प्रक्रिया

गोसेवा करने गए तो हालत देखकर चौंके

बिल्डर संजय कांठी अपने पिता स्व. नगीनलाल कांठी की पुण्यतिथि पर श्री सद्गुरु गोशाला पर गोसेवा करने पहुंचे तो वहां के हालात देखकर चौक गए। शेड का एरिया कम होने से बहुत सी गायें धूप में बंधी हुईथी। उसी दिन गर्मी से एक बछड़े की भी मौत हो गईथी। ऐेसे में उन्होंने गर्मीका मौसम निकलने तक यहां गोसेवा करने का निर्णय लिया। उनके इस कार्य में अरिष्ठ देशलेहरा (टोनू) कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हो गए। जब उनकी इस मुहिम की जानकारी अन्य लोगों को लगी तो उन्होंने सामने आए बिना गायों के लिए शेड निर्माण के साथ अपनी ओर से अन्य सहयोग उपलब्ध करा दिया। जिससे गोशाला के संचालन में अब किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो