झालावाड़ से CM राजे ने राजस्थान के किसानों को दी बड़ी सौगात, शुरू किया पायलट प्रोजेक्ट, किसानों को होगा बड़ा फायदा

www.patrika.com/rajasthan-news/

By: rohit sharma

Updated: 24 Jul 2018, 04:49 PM IST

जयपुर।

राजस्थान में चुनावी साल के चलते बीजेपी की चुनावी यात्रा शुरू हो चुकी है। प्रदेश में बीजेपी इन दिनों पूरी तरह से चुनावी मूड में आकर रणनीति के तहत काम कर रही है। इन्हीं सब तैयारियों के चलते मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे दो दिवसीय झालावाड़ के दौरे पर हैं। सोमवार को सीएम राजे ने जनसंवाद करते हुए झालावाड़ जिले से पायलट प्रोजेक्ट शुरूआत की।

किसानों को उनके खराब ट्रांसफार्मर बदलने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ें, इसके लिए सरकार ने किसान ट्रांसफार्मर परिवर्तन सिस्टम की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि ‘बिजली मित्र‘ मोबाइल एप पर शिकायत करने के छह घंटे में किसानों के खराब ट्रांसफार्मर बदल दिए जाएंगे। फिलहाल इस योजना की शुरूआत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में झालावाड़ जिले से की जा रही है।

सोमवार को मुख्यमंत्री झालावाड़ जिले के अकलेरा में मनोहर थाना विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जनसंवाद कर रही थीं। सीएम ने ट्रांसफार्मर बदलने की लंबी प्रक्रिया में किसानों को होने वाले नुकसान को देखते हुए सरकार ने इस प्रोजेक्ट की शुरूआत की है। धीरे-धीरे इस योजना को संपूर्ण राज्य में लागू किया जाएगा, जिससे किसानों को इसका फायदा होगा।


23 लाख लोग उठा चुके है भामाशाह योजना का लाभ

मुख्यमंत्री राजे ने जनता से जनसंवाद करते हुए बताया कि सरकार करीब 2100 करोड़ रूपए भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना और निशुल्क दवाओं पर खर्च कर रही है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में रोगियों का ऎसे नारायणा और फोर्टिस जैसे बड़े निजी अस्पतालों में भी निशुल्क उपचार हुआ है। पूरे प्रदेश में 23 लाख लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 6 लाख बच्चों का निशुल्क उपचार हुआ है।


झालावाड़ जिले में सीएचसी स्तर पर मिलेगी डायलेसिस की सुविधा

जनसंवाद के दौरान बताया गया कि झालावाड़ भारत में संभवतः एक मात्र ऎसा जिला बनने जा रहा है, जहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर गुर्दा रोगियों को डायलेसिस की सुविधा मिलेगी। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि पिड़ावा, सुनेल, डग और अकलेरा में यह सुविधा जल्द ही शुरू होगी। इसके लिए सांसद दुष्यंत सिंह ने प्रत्येक सीएचसी स्तर पर 14-14 लाख रूपए सांसद कोष से दिए हैं।


12 करोड़ की सड़क तथा पुल निर्माण कार्यों की सौगात

सीएम राजे ने जनसंवाद के दौरान मनोहरथाना विधानसभा क्षेत्र में 12 करोड़ रूपए के सड़क तथा पुल निर्माण कार्यों की घोषण की।

- 1 करोड़ 15 लाख रूपए सेताजपुरिया से बोरखंडी सड़क पर घोड़ापछाड़ नदी की पुलिया पर अतिरिक्त 7 स्पान निर्माण कार्य,
- 2 करोड़ 10 लाख से धरोल गिरधर की चक्की से रीछवा रोड तक साढ़े तीन किलोमीटर सड़क,
- 2 करोड़ 70 लाख की लागत से बुधवाड़ा से रीछड़ी तक सड़क निर्माण कार्य,
- 3 करोड़ 30 लाख से कानवा से जालमपुरा सोरम का पुरा तक सड़क निर्माण कार्य
- 2 करोड़ 70 लाख रूपए से जूना खेड़ा से धानौदा तक सड़क निर्माण कार्यों की घोषणा की

 

rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned