scriptडीलर की मनमानी से उपभोक्ता परेशान, स्टॉक पूरा- फिर भी नहीं मिल रहा राशन | irregularities in distribution of ration in jhalawar lalest news | Patrika News
झालावाड़

डीलर की मनमानी से उपभोक्ता परेशान, स्टॉक पूरा- फिर भी नहीं मिल रहा राशन

डीलर ने दो महीनों के राशन के रुपए पहले ले लिए, लेकिन अभी तक राशन नहीं दिया।

झालावाड़Dec 30, 2017 / 08:17 pm

पुनीत कुमार

ration distribution in jhalawar
भीमसागर (झालावाड़)। जिले के खानपुर उपखंड में राशन डीलर की मनमानी का खमियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। यहां हरिगढ़ कस्बे में उचित मूल्य की दुकान पर राशन डीलर द्वारा मनमानी से उपभोक्ता काफी परेशान हैं। पिछले 4 माहीनों से दुकान खोलने और बंद करने का कोई निश्चित समय नहीं है, जिस कारण डीलर के पास पर्याप्त गेहूं होने के बावजूद भी लोगों तक खाद्य सामग्री नहीं पहुंच पा रही है। ऐसा इस महीने भी देखने को मिला, जब पर्याप्त गेहूं होने के बावजूद समय पर दुकान खोलकर सामग्री का वितरण नहीं किया जा सका।
शिकायत के बावजूद भी नहीं मिल रहा राशन-

शनिवार को कस्बे की उचित मूल्य दुकान पर बड़ी संख्या में उपभोक्ता राशन लेने पहुंचे, लेकिन दुकान पर ताला लटका देख परेशान हो गए। इस दौरान डीलर मोबाइल स्विच ऑफ कर फरार हो गया। उपभोक्ता मंजू बाई, मनोहर बाई, सुगना बाई, हरिराम और मदनलाल ने बताया की डीलर कार्ड में तो राशन का इंद्राज कर देता है, लेकिन समय पर गेहूं-करोसिन वितरण नहीं करता। उपभोक्ता भैरुलाल ने बताया की डीलर ने दो महीनों के राशन के रुपए पहले ले लिए, लेकिन अभी तक राशन नहीं दिया। बता दें कि इस मामले पर खानपुर एसडीएम और डीएसओ को भी कई बार राशन डीलर की शिकायत से अवगत कराया, बावजूद इसके कोई कार्यवाई अभी तक नहीं हुई। तो वहीं डीलर भवानी शंकर बैरवा इस वक्त दो दुकानें चला रहा है। इसमें एक अटेचमेंट की दुकान है। ग्राम पंचायत हरिगढ़ में कुल 1200 राशनकार्ड हैं, जिन पर गेहूं और केरोसिन वितरण किया जाता है।
यह भी पढ़ें

परफॉर्मंस इम्प्रूवमेंट के नाम पर करोड़ों खर्च, फिर भी कालीसिंध थर्मल की परफॉर्मेंस जीरो

मौजूद है इतना स्टाक फिर लोग परेशान-

राशन डीलर के पास इस वक्त पोश मशीन अटेचमेंट दुकान पर 118 क्विंटल माल दर्शा रही है। वहीं इस माह विभाग ने 47 क्विंटल माल का आवंटन किया है। एक दुकान की मशीन में 85 क्विंटल माल मशीन बता रही है, वहीं 20 क्विंटल माल दिसम्बर में आवंटन हुआ है। इसमें से डीलर को विभाग की ओर से मात्र 17 क्विंटल माल ही प्राप्त हुआ है। इसके अलावा दोनों दुकानों पर डीलर को 1245 लीटर केरोसिन आवंटन हुआ। इसमें से डीलर अभी तक 800 लीटर केरोसिन दोनों दुकानों पर वितरण कर चुका है। वहीं दोनों दुकानों का गेहूं मिलाकर 200 क्विंटल डीलर के पास पोश मशीन में स्टाक बताया जा रहा है। लेकिन डीलर ने अभी तक आधे भी उपभोक्ताओ को राशन वितरण नहीं किया। ऑनलाइन रिकॉर्ड में पोश मशीन डीलर के पास गेहूं दर्शा रही है।
इतने उपभोक्ता परेशान-

राशन डीलर की मनमर्जी से हरिगढ़ और बोरदा गांव के दर्जनों उपभोक्ता परेशान हैं। जबकि उपभोक्ताओं ने कहा कि राशन डीलर 3 महीनों से अंगूठा लगाकर सामग्री मशीन से उठा रहा है। प्राप्त सामग्री का मैसेज भी मोबाइल पर आ रहा है। डीलर एडवांस पैसा लेकर राशन में इन्द्राज कर देता है, लेकिन गेहूं लेने के लिए लोगों को चक्कर कटना पड़ रहा है। तो वहीं एक उपभोक्ता ने कहा कि गेहूं लेने दूर के गांव से आता है, लेकिन 4 महीनों से राशन डीलर गेहूं का वितरण नहीं कर रहा है। गेहूं खत्म होने की बात कह देते है। हर माह परेशान होकर चल जाते है।
यह भी पढ़ें

झालावाड़ की आदर्श ग्राम पंचायत चछलाव के ऐसे हाल है, आशियाना के लिए तरस रहे लोग

इस मामले में कई बार अधिकारीयों को सूचित किया। खुद डीलर से भी बात की, लेकिन हालात नहीं सुधर रहे हैं। ग्राम पंचायत के उपभोक्ता परेशान हैं। निर्मला गौड़, सरपंच ग्राम पंचायत हरिगढ़ राशन डीलर के पास स्टाक में गेहूं और करोसिन उपलब्ध है। मैं खुद मौके पर जाकर कल उपभोक्ताओं को सामग्री डीलर द्वारा वितरण कराऊंगा। कल्याण सहाय, करौल प्रवर्तन अधिकारी रसद विभाग हरिगढ़ ग्राम पंचायत की शिकायत पहले भी लिखित में मिल चुकी हैं। कार्रवाई कर रहे हैं। उपभोक्ताओ को राशन उपलब्ध करा देंगे। प्रतिभा देवठिया, जिला रसद अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो