scriptआयुर्वेदिक अस्पतालों पर ताले, औषधि को भटक रहे ग्रामीण | Locks at Ayurvedic hospitals, villagers wandering medicine | Patrika News
झालावाड़

आयुर्वेदिक अस्पतालों पर ताले, औषधि को भटक रहे ग्रामीण

काढ़ा भी मिलना हुआ बंद, मेडिकल विभाग में कार्मिक दे रहे ड्यूटी…

झालावाड़May 14, 2020 / 08:21 pm

Anil Sharma

jhalawar

झालावाड़ जिले के भीमसागर क्षेत्र में बंद पड़ा आयुर्वेदिक अस्पताल।,झालावाड़ जिले के भीमसागर क्षेत्र में बंद पड़ा आयुर्वेदिक अस्पताल।

भीमसागर. कोरोना महामारी में अब आयुर्वेद विभाग भी लॉकडाउन हो गया। जिस आयुर्वेद की वजह से पूरे विश्व में हमारी पहचान मानी जाती थी। उसके अस्पतालों पर अब ताले लटकना शुरू हो गए हंै। दरअसल खानपुर ब्लॉक के आयुर्वेदिक अस्पतालों के सरकार ने ताले लगाकर कार्मिकों की ड्यूटी मेडिकल विभाग में लगा दी। जबकि मेडिकल विभाग में कार्मिकों की कमी नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में आयुर्वेद अस्पतालों के माध्यम से रोज आमजन औषधि युक्त क्वाथ लेकर जाते थे। परन्तु अब काढ़ा मिलना बंद हो गया इसके ग्रामीणों में रोष है। वहीं कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए दवा मिलना भी ग्रामीणों को मुश्किल लग रहा है।
औषधि युक्त क्वाथ मिलना मुश्किल
आयुर्वेद में औषधि युक्त काघ कारगर साबित होता है। दरअसल हम पहले भी स्वाइन फ्लू, समेत अन्य महामारी रोकथाम में आयुर्वेद का साथ ले चुके हंै। अब जब कोरोना महामारी में यूमिनिटी पावर क्षमता को बढ़ाने में काढ़ा ही कारगर साबित होता है, जो अब खानपुर ब्लॉक में मिलना लगभग बंद हो चुका है। इससे की कोरोना की जंग को लडऩा मुश्किल नजर आ रहा है।
ग्रामीण किस के भरोसे
आयुर्वेद विभाग के भरोसे पुराने लोग आज भी अपना जीवन यापन करते हंै। बहुत से इलाकों में ग्रामीण अपनी बीमारी को दूर भगाने के लिए देशी दवाओं का ही सेवन करते हंै। उसके बावजूद भी मेडिकल विभाग में स्टाफ की कमी नहीं होते हुए भी आयुर्वेद अस्पतालों के ताले लगाने से ग्रामीणों को दोहरी मार झेलनी सकती हैं।
अस्पताल अधिकृत
राज्य सरकार के द्वारा आयुर्वेद विभाग को मेडिकल विभाग के अधीन अधिकृत करने बाद समूचे ब्लॉक के आयुर्वेदिक अस्पतालों में कार्यरत कार्मिकों को मेडिकल विभाग ने अपने हिसाब से कोरोना ड्यूटी में तैनात करने से अस्पतालों के ताले लग गए हंै। जबकि आयुष अस्पतालों की औषधि पाने के लिए मरीजों को भटकना पड़ रहा है।
12 अस्पतालों पर लगे हुए हैं ताले
खानपुर ब्लॉक के खानपुर, दोबघ, जोलपा, जरगा, बाघेर, गोलाना, भीमसागर, तारज, दहीखेड़ा, पनवाड़, हरिगढ़, मूंडला समेत अन्य अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टर, कम्पाउंडर समेत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को कोरोना महामारी के चलते अन्य स्थानों पर ड्यूटी लगाने से इन अस्पतालों में ताले लग गए हैं। वहीं इन अस्पतालों में आने वाले मरीजों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा है।

राज्य सरकार द्वारा आयुर्वेदिक विभाग को मेडिकल के अधीन अधिकृत कर दिया है। इस वजह से कार्मिकों की ड्यूटी लगाई है। दिक्कत आ रही है, समाधान करने के प्रयास करेंगे।
दिनेश गौतम, उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग, झालावाड़
राज्य सरकार के आदेश के बाद कोविड 19 में ड्यूटी लगाई है। सरकार के आदेशों की पालना करते हुए जिम्मेदारी सौंपी है।
साजिद खान, सीएमएचओ, झालावाड़

Home / Jhalawar / आयुर्वेदिक अस्पतालों पर ताले, औषधि को भटक रहे ग्रामीण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो