scriptअब पाउडर से छुटकारा, सरकारी स्कूलों में मिलेगा गाय का दूध | Now get rid of powder, cow milk will be available in government school | Patrika News
झालावाड़

अब पाउडर से छुटकारा, सरकारी स्कूलों में मिलेगा गाय का दूध

बाल गोपाल योजना :को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन की मदद से पहुंचेगा दूध

झालावाड़Mar 13, 2024 / 10:37 pm

jagdish paraliya

Now get rid of powder, cow milk will be available in government schools

सुनेल अब पाउडर से छुटकारा, सरकारी स्कूलों में मिलेगा गाय का दूध।

सुनेल। राज्य सरकार ने सरकारी स्कूल में पढऩे वाले विद्यार्थीयों को नए सत्र से हर दिन नि:शुल्क गाय का दूध देने का फैसला किया है। इससे पहले पाउडर का दूध दिया जा रहा था।
निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग अशोक कुमार आसीजा ने शुक्रवार को सभी जिला और ब्लॉक कार्यालयों को आदेशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। आदेश में कहा गया है कि राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों पर बोझ कम करने के लिए पाउडर वाले दूध के स्थान पर गाय का दूध सप्लाई करवाया जाए।
इसके साथ ही स्कूलों में स्वच्छता अभियान और शौचलयों में नियमित साफ-सफाई रखने को लेकर अतिरिक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने आदेश जारी किए।
दरअसल, राजस्थान सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में बाल गोपाल योजना के तहत कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 150 मिली लीटर और कक्षा 6 से 8 तक बच्चों को 200 मिली लीटर मिल्क पाउडर से बना दूध प्रार्थना सभा के बाद दिया जाता था।
भाजपा सरकार ने पाउडर की जगह गाय का दूध देने का फैसला किया है। इसके तहत स्कूलों में राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन की मदद से दूध पहुंचाया जाएगा।

स्कूल प्रबंधन समिति की जिम्मेदारी
इस योजना में दूध वितरण की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन समिति की रहेगी। जबकि दूध की गुणवत्ता फेडरेशन ओर स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) द्वारा जांची जाएगी। बता दें कि राजस्थान में बाल गोपाल योजना के तहत मिड-डे मील से जुड़े जिले के प्राइमरी विद्यालयों, मदरसों और विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों पर राज्य सरकार की ओर से दूध उपलब्ध करवाया जाता है।
राजकीय और गैर राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों पर बोझ कम करने के लिए पाउडर वाले दूध के स्थान पर गाय का दूध सप्लाई के आर्देश प्राप्त हुए है आगे दिशा-निर्देश के बाद ही कार्य किया जाएगा।
हुकमचंद मीणा,जिला शिक्षा अधिकारी झालावाड़

Home / Jhalawar / अब पाउडर से छुटकारा, सरकारी स्कूलों में मिलेगा गाय का दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो