scriptBU announces centers graduation post graduation examination | बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन परीक्षा के केंद्र घोषित किए | Patrika News

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन परीक्षा के केंद्र घोषित किए

locationझांसीPublished: Jan 20, 2024 07:00:25 am

Submitted by:

Ramnaresh Yadav

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी ने स्नातक और परास्नातक परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र तय कर दिए हैं। परीक्षा केंद्राध्यक्ष व प्राचार्य डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र।

Bundelkhand University has announced examination centers
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी ने परीक्षा केंद्र कर दिए घोषित - फोटो : सोशल मीडिया
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय तथा सम्बद्ध महाविद्यालयों में नई शिक्षा नीति से संचालित स्नातक व परास्नातक पाठ्यक्रमों की संस्थागत, व्यक्तिगत, पूर्व, ईयर बैक, श्रेणी सुधार की विषम सेमेस्टर परीक्षाएं 25 जनवरी से प्रारम्भ हो रही है। इसके लिए तैयारी तेज हो गई हैं। परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्र तय कर दिए गए हैं। इस बीच राजकीय व सहायता प्राप्त अनुदानित महाविद्यालयों के प्रवेश-पत्र विश्वविद्यालय द्वारा महाविद्यालयों के लॉगइन आईडी पर अपलोड कर दिए गए हैं। महाविद्यालय अपने - अपने लॉगइन के माध्यम से प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा नियन्त्रक राज बहादुर ने बताया कि परीक्षा के लिए सभी तैयारी कर ली गयी है।
केंद्राध्यक्ष नियुक्त न होने पर कराने होंगे एक लाख रुपए जमा

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय प्रशासन ने जिन स्ववित्त पोषित महाविद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया है, उनके केन्द्राध्यक्ष, अतिरिक्त केंद्राध्यक्ष और प्रश्न पत्र के नोडल केन्द्र से प्राप्त करने व उत्तर पुस्तिकाओं को नोडल केन्द्र में जमा करने वाले शिक्षक व तृतीय श्रेणी कर्मचारी विश्वविद्यालय से नियुक्त करा लेने पर ही अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र संबंधित कॉलेज के कॉलेज लॉगइन में अपलोड किए जाएंगे। साथ ही जिन स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों व परीक्षा केन्द्रों में विवि द्वारा प्राचार्य अनुमोदित नहीं हैं, वह एक लाख रुपए विश्वविद्यालय कोष में जमा करा कर 20 जनवरी तक प्रारूप पर केन्द्राध्यक्ष नियुक्त करा लें, तभी उन विद्यालयों के विद्यार्थियों के प्रवेश-पत्र उनके लॉगइन अपलोड किए जाएंगे।
व्यक्तिगत अभ्यर्थियों के लिए तय किए परीक्षा केन्द्र

विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक व परास्तनाक बीए, बीकॉम, एमए, एमकॉम के विषम सेमेस्टर परीक्षा के व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की परीक्षा संस्थागत छात्रों के साथ करायी जाएगी। व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्र तय कर दिए गए है, जहां पर संस्थागत छात्र- छात्राओं के साथ व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की भी परीक्षा कराई जाएगी। इसके चलते झांसी जनपद के व्यक्तिगत अभ्यर्थी बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय स्थित न्यू परीक्षा भवन, ललितपुर के लिए नेहरू महाविद्यालय, जालौन के लिए डीवी कॉलेज उरई, हमीरपुर के लिए राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हमीरपुर, महोबा के लिए वीर भूमि महाविद्यालय महोबा, बांदा के लिए राजकीय महिला महाविद्यालय बांदा तथा चित्रकूट के व्यक्तिगत विद्यार्थियों के लिए गोस्वामी तुलसीदास राजकीय महाविद्यालय कर्वी चित्रकूट को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। व्यक्तिगत अभ्यर्थी विवि के वेबसाइट पर प्रवेश-पत्र अपलोड कर सकते हैं।

विषम सेमेस्टर परीक्षा में सबसे अधिक परीक्षार्थी आज देंगे परीक्षा

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की विषम सेमेस्टर परीक्षा में 20 जनवरी को सबसे अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 20 जनवरी को तीनों पालियों में लगभग 3 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा विवि परिसर स्थित परीक्षा भवन के साथ महाविद्यालयों में संचालित की जा रही है।
अब केन्द्राध्यक्ष ही बनाएंगे श्रुति लेखक

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय ने दिव्यांग परीक्षार्थियों की परेशानी को देखते हुए कुलपति के आदेश पर श्रुति लेखक को नियुक्त करने की जिम्मेदारी परीक्षा केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष को नियुक्त करने की शक्ति प्रदान की है। इसके लिए सूचीबद्ध बीमारियों पर पीड़ित दिव्यांग को श्रुति लेखक प्रदान किया जाएगा। वर्तमान सत्र के पूर्व हाईस्कूल व इंटर उत्तीर्ण व्यक्ति को ही श्रुतिलेखक बनाया जाएगा। श्रुति लेखक परीक्षार्थी के दूसरे वर्ग तथा कम आयु को होगा। परीक्षा केन्द्र को परीक्षा के पहले इसकी सूचना विवि को देनी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो