scriptमौसम अपडेट: बारिश के साथ तेज हवा, अब चलेगी लू… बढ़ जाएगा तापमान  | Patrika News
झांसी

मौसम अपडेट: बारिश के साथ तेज हवा, अब चलेगी लू… बढ़ जाएगा तापमान 

झांसी में मंगलवार को हुई बारिश से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। हालांकि, मौसम विभाग ने आगामी 18 मई तक तापमान में 45 डिग्री तक बढ़ोतरी होने का अनुमान जताया है। 16 मई से लू का प्रकोप भी तेज हो सकता है।

झांसीMay 15, 2024 / 04:42 am

Ramnaresh Yadav

Rajasthan Weather Updates
Jhansi weather update: लगातार बढ़ते पारे से झुलसे लोगों को बारिश की आस थी। मंगलवार को उनकी मुराद पूरी हुई। दिन भर खिली धूप के बाद शाम को हुई बारिश ने राहत दे दी। तेज हवा और आंधी भी चली, जिससे तपन कुछ कम हुई, लेकिन तापमान पर कोई खास असर नहीं पड़ा।

बारिश के मिल रहे थे संकेत

मंगलवार की सुबह से ही आसमान बारिश के संकेत दे रहा था। सुबह लगभग साढ़े 10 बजे आसमान से पानी की कुछ बूंदें टपकीं। इसके बाद धूप खिल आई। दोपहर होते-होते आसमान में बादल घुमड़ने लगे। शाम लगभग साढ़े चार बजे तेज हवा चलने के साथ अंधेरा छाने लगा। कुछ देर बाद आंधी के साथ बारिश होने लगी।

साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा

IMD की दैनिक बुलेटिन के अनुसार, उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से पूर्वी और मध्य भारत में धूल भरी आंधी और बारिश हो रही है। इसका असर उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में देखा जा रहा है। मंगलवार को झांसी और आसपास के इलाकों में भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण बारिश हुई, लेकिन साथ में तेज आंधी चलने से बारिश का समय कम हो गया।

कानपुर रहा सबसे ज्यादा गर्म शहर

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को कानपुर 43 डिग्री तापमान के साथ प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा, जबकि प्रयागराज और हमीरपुर में 42.2, झांसी में 42.1 और आगरा में 42 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। क्षेत्रीय मौसम इकाई के अनुसार, 16 से 18 मई तक तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है। इन तीन दिनों में हीट वेव चलने के भी आसार हैं।

Hindi News/ Jhansi / मौसम अपडेट: बारिश के साथ तेज हवा, अब चलेगी लू… बढ़ जाएगा तापमान 

ट्रेंडिंग वीडियो