scriptराजस्थान की सियासत में भूचाल लाने वाले भंवरी देवी मामले काे लेकर अब आर्इ ये खबर | All You Need To Know About The Bhanwari Devi Case | Patrika News
जोधपुर

राजस्थान की सियासत में भूचाल लाने वाले भंवरी देवी मामले काे लेकर अब आर्इ ये खबर

राजस्थान की सियासत में भूचाल लाने वाले भंवरी देवी मामले काे लेकर अब आर्इ ये खबर

जोधपुरMay 01, 2018 / 08:22 pm

santosh

bhanwari devi
जोधपुर। अनुसूचित जाति जनजाति विशिष्ट न्यायालय के पीठासीन अधिकारी मधुसूदन शर्मा के समक्ष चल रहे सात वर्ष पुराने भंवरीदेवी अपहरण एवं हत्याकांड मामले में मंगलवार को सीबीआई की तत्कालीन अधीक्षक एवं मुख्य अनुसंधान अधिकारी रहे राकेश राठी से पांच आरोपियों की ओर से जिरह पूरी कर ली गई।
आरोपी विशनाराम, कैलाश, ओमप्रकाश, अशोक तथा रेशमाराम की ओर से अधिवक्ता नीलकमल बोहरा तथा गोकुलेश बोहरा ने राठी से अनुसंधान तथा दर्ज कराए गए बयानों पर जिरह की। समय अभाव के कारण सुनवाई अधूरी रही। मामले में बुधवार को भी सुनवाई जारी रहेगी।
सितंबर 2011 में अचानक गायब हो गई थी भंवरी देवी
इससे पहले गुरूवार काे मामले में दो आरोपियों की ओर से सीबीआई के तत्कालीन एसपी राकेश राठी से जिरह समाप्त हो गई। सह आरोपी सहीराम और उमेशाराम की ओर से जिरह करते हुए अधिवक्ता राजेंद्र चौधरी ने पूछा कि कथित रूप से भंवरी की हत्या 1 सितंबर को कर शव नहर में फेंक दिया गया था, तो नहर से बरामद भंवरी की घड़ी में सात तारीख कैसे संभव है।
अधिवक्ता ने राठी के द्वारा किए गए अनुसंधान तथा सबूत के अलावा उनके द्वारा न्यायालय में दिए गए बयानों पर भी जिरह की। मामले की शुक्रवार को भी सुनवाई जारी रही। सुनवाई के दौरान आरोपी इंदिरा विश्नोई, महिपाल मदेरणा के अलावा दस अन्य आरोपी न्यायालय में उपस्थित हुए। नर्स भंवरी देवी सितंबर 2011 में अचानक गायब हो गई। इसके बाद रहस्य परत दर परत खुलता चला गया।
सेक्स स्कैंडल में ऑडियो क्लिप भी सामने आए
तार जुड़े राजस्थान के तत्कालीन जलदाय मंत्री महिपाल मदेरणा और कांग्रेस विधायक मलखान विश्नोई से। मामले में ऑडियो क्लिप और सीडी भी उजागर हुई, जिससे दिखाई दिए कई कॉन्ट्रोवर्शियल वीडियो शूट। इस सेक्स स्कैंडल में ऑडियो क्लिप भी सामने आए, जिससे केस को सुलझाने में बल मिला। महिपाल मदेरणा और मलखान विश्नोई सहित कई और भी लोग इसमें दोषी हैं, लेकिन भंवरी को भी बेबस और लाचार मानना बेवकूफी होगी। उसने जो भी किया अपनी मर्जी से और पूरे होशोहवास में किया। उसने आगे बढऩे के लिए और महत्वाकांक्षाओं के चलते पहले उक्त मंत्रियों से संबंध बनाए और फिर जब उसकी मांगें पूरी नहीं हुईं तो साजिश और ब्लैक मेलिंग का घिनौना खेल भी खेला।
ऐसा लगता है कि अश्लील सीडी के बारे में भंवरी को पहले से ही मालूम था। पुलिस को ‘ऑपरेशन वॉच’ की वजह से इंदिरा गांधी नहर में देवी को मारने के लिए इस्तेमाल हुए हथियारों का सबूत मिला। नहर में गोताखोरों को दो पिस्तौलें और एक बल्ला मिला, जो कथित तौर पर देवी की खोपड़ी को कुचलने के लिए प्रयोग किया गया था। नहर से एक कलाई घड़ी, हड्डियां के कुछ टुकड़े, एक अंगूठी और एक लॉकेट सहित कुछ निजी वस्तुएं भी बरामद किए गए। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी कि ये चीजें भंवरी देवी की थीं। आरोपी बिशनाराम और कैलाश जाखड़ ने स्वीकार किया कि उसकी राख नहर में फेंकी थी। भंवरी देवी की जली हड्डियों के टुकड़े भी बरामद हुए, जो सीबीआई द्वारा एम्स नई दिल्ली में टी डी डोगरा को डीएनए जांच के लिए प्रस्तुत किए गए।

Home / Jodhpur / राजस्थान की सियासत में भूचाल लाने वाले भंवरी देवी मामले काे लेकर अब आर्इ ये खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो