scriptमुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हिंसा का जवाब हिंसा कभी नहीं हो सकता | CM Ashok Gehlot said that violence can never be the answer to violence | Patrika News
जोधपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हिंसा का जवाब हिंसा कभी नहीं हो सकता

जोधपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Cm Ashok Gehlot ) ने कहा है कि महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi ) का जीवन इस बात का साक्षी है कि हिंसा ( violence ) का जवाब कभी भी हिंसा नहीं हो सकता। सत्य के मार्ग पर चलकर हिंसा का मुकाबला अहिंसा ( non-violence ) से करते हुए बिना खून-खराबे के आजादी दिलवाना बापू का ही करिश्मा था। वे महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में सोमवार को आयोजित ‘मैं भी गांधी हूं’ ( Main Bhi Gandhi Hun ) कार्यक्रम में स्कूली छात्र–छात्राओं को संबोधित कर रहे थे।

जोधपुरOct 07, 2019 / 05:46 pm

M I Zahir

CM Ashok Gehlot said that violence can never be the answer to violence

CM Ashok Gehlot said that violence can never be the answer to violence

जोधपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Cm Ashok Gehlot ) ने कहा है कि महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi ) का जीवन इस बात का साक्षी है कि हिंसा ( violence ) का जवाब कभी भी हिंसा नहीं हो सकता। सत्य के मार्ग पर चलकर हिंसा का मुकाबला अहिंसा ( non-violence ) से करते हुए बिना खून-खराबे के आजादी दिलवाना बापू का ही करिश्मा था। वे महात्मा गांधी की 150वीं जयंती ( 150th birth anniversary of Mahatma Gandhi ) के उपलक्ष्य में सोमवार को आयोजित ‘मैं भी गांधी हूं’ ( Main Bhi Gandhi Hun ) कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे।
गांधी जी के विचार और सोच आज भी जीवंत
उन्होंने कहा कि गांधी जी के विचार और सोच आज भी जीवंत हैं। उनका अपनाया गया सत्य व अहिंसा का मार्ग ही देश और दुनिया में अमन-चैन की रक्षा कर सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जो लोग महात्मा गांधी का नाम लेने लगे हैं, उन्हें बापू को दिल से अपनाने की जरूरत है, दिमाग से नहीं। महात्मा गांधी के प्रिय भजनों का एक-एक शब्द उनके जीवन का संदेश है।
गहलोत ने कहा कि हमें आवश्यकता है कि गांव-शहर, गरीब-अमीर, छात्र और आम लोग बापू का संदेश आत्मसात करें और एक-दूसरे को इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि बापू के साथ-साथ मौलाना अब्दुल कलाम आजाद और सरदार पटेल आदि के विचारों ने हमारे मुल्क को एक सूत्र में बांधे रखा है।
गहलोत ने बताया कि इस वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की भी 75वीं जयंती है। राज्य सरकार उनकी जयंती भी मना रही है। उन्होंने कहा कि स्व. राजीव गांधी ने देश में कम्प्यूटर एवं सूचना क्रान्ति के सपने को पूरा किया। उनके प्रयासों के बदौलत ही आज कम्प्यूटर, मोबाइल आदि गाँव-गाँव, घर-घर पहुंचे हैं।
हर बच्चा दिखा गांधी वेश में
गहलोत के मुख्य आतिथ्य में जोधपुर के बीजेएस स्थित सेन्ट्रल एकेडमी विद्यालय और रोटरी क्लब मिड टाउन की साझा मेजबानी में आयोजित ‘मैं भी गांधी हूं’ कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के 6500 वि़द्यार्थियों ने एक साथ गांधी वेश में भारत का नक्शा साकार कर के इंडिया बुक ऑफ रिकॉड्र्स में रिकार्ड दर्ज करवाया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने एक साथ 50 हजार पौधे लगा कर एक वर्ष तक उनके संरक्षण का संकल्प भी लिया।
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में बच्चों के बापू की वेशभूषा में शामिल होने पर प्रसन्नता व्यक्त की और आयोजक संस्थाओं के प्रयास की सराहना की।
नुक्कड़ नाटक पेश
कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने महात्मा गांधी के आदर्शो पर एक नुक्कड़ नाटक की शानदार प्रस्तुति दी। छात्रों की बैण्ड प्लाटून ने मार्च पास्ट के माध्यम से अतिथियों का अभिवादन किया। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को गांधी के आदर्शों पर आधारित शपथ दिलवाई। सेन्ट्रल एकेडमी के निदेशक अंकुर मिश्रा ने सभी का स्वागत किया।

Home / Jodhpur / मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हिंसा का जवाब हिंसा कभी नहीं हो सकता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो