scriptराजस्थान में तूफानी बारिश और बवंडर से थमी लोगों की सांसें, मौसम के बदले मिजाज से अस्त व्यस्त हुआ जनजीवन | Dust and Thunderstorm alert in Rajasthan, Storm highlights in Jodhpur | Patrika News
जोधपुर

राजस्थान में तूफानी बारिश और बवंडर से थमी लोगों की सांसें, मौसम के बदले मिजाज से अस्त व्यस्त हुआ जनजीवन

पश्चिमी विक्षोभ के असर से सूर्यनगरी सहित जोधपुर के ग्रामीण इलाकों में देर रात पलटा मौसम, धूल भरी तेज हवा के बाद अलसुबह गर्जना के साथ पड़ी बौछारें।

जोधपुरMay 08, 2018 / 10:01 am

rajesh walia

Dust and Thunderstorm alert in Rajasthan, Dust storm highlights in Jodhpur
जोधपुर। सोमवार रात्रि में गांवो में आए आधी के बवंडर के बाद जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। कई जगहों पर लोगों के अस्थाई कच्चे छप्पर उड़ गए तो कहीं जगहों पर आग लग गई। करीब 11.15 बजे 100 किमी प्रति घंटा की गति से आए अंधड़ से कई जगहों पर पेड़ पौधों भी धराशाही होने की सूचना है। वही कई जगहों पर रात में ही तो कुछ जगह अलसुबह से बारिश शुरू हो गई। पश्चिमी विक्षोभ के असर से सूर्यनगरी सहित जोधपुर के ग्रामीण इलाकों में देर रात मौसम पलटा। रात 12.00 बजे धूल भरी तेज हवा के बाद अलसुबह गर्जना के साथ बौछारें पड़ी। तेज बरसात से लोगों की नींद खुल गई। बारिश से सड़कों पर पानी इकट्ठा हो गया। बादल-बारिश के साथ तेज हवा चलने से गर्मी एकदम गायब हो गई।
तूफान से तबाही, बेलवा बालेसर मार्ग जाम

वही बेलवा से बालेसर जाने वाले सड़क मार्ग पर रावलगढ़ गांव में विशाल बबूल का पेड़ उखकर धराशाही हो गया। बबूल गिरने के बाद सड़क मार्ग पर यातायात बाधित रहा। वाहन चालकों ने पास के खेत की तारबंदी तोड़कर वाहनों को जाम से निकाला। वही सुबह प्रशासन को जानकारी नही होने से कोई राहत नही मिल पाई है। कई गांवो में पेड़ पौधों के भी धराशाही होने की सूचना है। गांवो में तूफान के बाद जमकर बारिश हुई। जिससे तापमान में गिरावट आने के साथ ही सुबह ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो गया। वही मंगलवार यानी कि आज अलसुबह ५:३० से बारिश शुरू हो गई। जो पिछले आधे घंटे से जारी है। दिन में तूफान को लेकर चले तबाही के वायरल सोशल मीडिया मैसेज के बाद आधी रात में आए बवंडर ने एकबारगी लोगों की सांसें थमा दी।
अलसुबह हुई तुफानी बारिश

लोहावट कस्बे सहित आस-पास क्षेत्र में मंगलवार अलसुबह तुफानी बारिश हुई। बारिश से लोगो को गर्मी से राहत मिली। वही दूसरी ओर बिजली के गुल रहने से लोगो को भारी परेशानियों का सामना करना पडा। यहां सोमवार देर रात में आंधी के आने बाद रूक-रूक कर बारिश का दोर चलता रहा। अलसुबह करीब आधा घंटा जमकर बारिश हुई। इससे सड़को व गली-मोहल्लो में पानी जमा हो गया। वही जंभेश्वरनगर में चने के आकार के ओले गिरने की भी सूचना मिली। रात में आंधी के आने के साथ ही करीब 11 बजे बिजली गुल हो गई, जो कि सुबह नो बजे तक भी वापस नहीं आई। इससे लोगों को खासी परेशानी हुई।
मौसम विभाग के अनुसार अगले एक-दो दिन इस तरह का मौसम बने रहने का पूर्वानुमान है। जोधपुर शहर सहित ग्रामीण इलाकों में आधी रात को धूल भरी तेज हवा चलने लगी करीब 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा की वजह से चारों तरफ धूल हो गई घर और इमारतें धूल से सन गए। रात भर रह-रहकर तेज हवा चलती रही कल सुबह 5.30 बजे अधिकांश हिस्सों में बादलों की घनी आवाजाही के साथ बरसात शुरू हो गई करीब आधे घंटे तक बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बौछारें गिरी।

Home / Jodhpur / राजस्थान में तूफानी बारिश और बवंडर से थमी लोगों की सांसें, मौसम के बदले मिजाज से अस्त व्यस्त हुआ जनजीवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो