scriptऊंटों का काल बन रहा सर्रा रोग | Four camle dead from disease | Patrika News
जोधपुर

ऊंटों का काल बन रहा सर्रा रोग

पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विभाग की अनदेखी के चलते मोरिया-मुंजासर ग्रामपंचायत के भोमनगर में स्थित ओरण व पड़त भूमि में स्वच्छन्द विचरण करने वाले ऊंटों में लगे सर्रा रोग से पांच दिनों में चार ऊंटों की मौत हो गई।

जोधपुरOct 19, 2016 / 01:25 am

Harshwardhan bhati

Dead camel

Dead camel

पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विभाग की अनदेखी के चलते मोरिया-मुंजासर ग्रामपंचायत के भोमनगर में स्थित ओरण व पड़त भूमि में स्वच्छन्द विचरण करने वाले ऊंटों में लगे सर्रा रोग से पांच दिनों में चार ऊंटों की मौत हो गई। आधा दर्जन से अधिक ऊंटों में बीमारी के लक्षण नजर आ रहे है।
ऊंट पालक नैनाराम देवासी व गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि उनके आस-पास के 20-25 किलोमीटर दायरे में एक भी पशु चिकित्सक नहीं होने से इन्होंने ब्लॉक चिकित्सा स्तर पर फोन पर सूचना दी लेकिन पशुओं का इलाज करने के लिए कोई नहीं पहुंचा। चार ऊंटों की इलाज के अभाव में मौत हो गई और दूसरे बीमार पड़े हैं।
सर्रा रोग के लक्षण

चिकित्सा विभाग के निर्देशानुसार यदि ऊंटों में लगातार लम्बे समय तक तेज बूखार आना, ऊंट के शरीर में कमजोरी आना, कब्जी होना, चक्कर आना यह सर्रा रोग के लक्षण होते हैं।
चिकित्सक दल को भेजेंगे

मोरिया-मुंजासर में यदि ऊंटों में सर्रा रोग होना लग रहा हैं। तो इसकी पहले जांच के लिए हमारी चिकित्सा टीम को मौके पर भेजकर पशुओं की स्वास्थ्य जांच करवाएंगे। उसके बाद आगे की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी।
-दशरथ सिंह राठौड़, जिला पशु चिकित्सा अधिकारी जोधपुर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो