बनाड़ रोड का भार कम करने के लिए बनेगी वैकल्पिक फोरलेन सडक़, 1 करोड़ की राशि निर्धारित

बनाड़ रोड का भार कम करने के लिए बनेगी वैकल्पिक फोरलेन सडक़, 1 करोड़ की राशि निर्धारित

Harshwardhan Singh Bhati | Publish: Aug, 08 2019 01:33:45 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

शहर से बनाड़ या जयपुर की ओर जाने के लिए वैकल्पिक फोरलेन सडक़ बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। मुख्य सडक़ पर यातायात के बढ़ते दबाव को देखते हुए करीब 7 साल पहले वैकल्पिक सडक़ की योजना तैयार की गई थी। अब मुख्यमंत्री ने इसे बजट घोषणा में शामिल किया है।

अविनाश केवलिया/जोधपुर. शहर से बनाड़ या जयपुर की ओर जाने के लिए वैकल्पिक फोरलेन सडक़ बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। मुख्य सडक़ पर यातायात के बढ़ते दबाव को देखते हुए करीब 7 साल पहले वैकल्पिक सडक़ की योजना तैयार की गई थी। अब मुख्यमंत्री ने इसे बजट घोषणा में शामिल किया है।

सारण नगर क्रॉसिंग से बनाड़ तक मुख्य सडक़ और रेलवे लाइन के समानान्तर बनने वाली वैकल्पिक फोरलेन सडक़ की डीपीआर तैयार करने के लिए जोधपुर विकास प्राधिकरण ने टैंडर प्रक्रिया शुरू की है। सारण नगर क्रॉसिंग से पावटा सी रोड तक वैकल्पिक सडक़ का काम पहले ही शुरू हो चुका है। अब डीपीआर फिजिबल रही तो आरटीओ कार्यालय से बनाड़ तक के लिए लोगों को एक वैकल्पिक सडक़ मिल जाएगी।

एक नजर में प्रोजेक्ट
- सारण नगर क्रॉसिंग से बनाड़ मोड़ तक करीब 6.5 किलोमीटर लम्बाई तक यह फोरलेन सडक़ प्रस्तावित की गई है।
- जोजरी नदी पर पुल बनाकर इस सडक़ को मुख्य सडक़ से मिलाने की भी योजना है।
- इसी मार्ग के समानान्तर माता का थान नाले को भी पूरा कर जोजरी नदी से मिलाया जाएगा।
- 1 करोड़ की राशि डीपीआर पर खर्च होगी।

मास्टर प्लान में प्रावधान
आरटीओ कार्यालय मोड़ से बनाड़ तक वैकल्पिक सडक़ का प्रावधान मास्टर प्लान में भी किया गया है। पहले चरण में पावटा सी रोड से रामनगर तिराहे तक करीब 30-40 फीट चौड़ी सडक़ बनी। क्योंकि आस-पास घनी आबादी है। दूसरे चरण में रामनगर तिराहे से सारण नगर क्रॉसिंग तक 80 फीट सडक़ का काम चल रहा है। तीसरे चरण में सारण नगर क्रॉसिंग से बनाड़ तक इस सडक़ को मिलाना है।

विवाद में दूसरा चरण
रामनगर तिराहे से सारण नगर क्रॉसिंग तक दूसरा चरण विवाद में है। यहां जमीन अधिग्रहण को लेकर मामला न्यायालय में चला गया। एक पक्ष का गलत तरीके से जमीन अवाप्त प्रक्रिया करने का आरोप है। ऐसे में अब विवादित क्षेत्र में निर्माण समय पर पूरा होने पर भी संशय है।

सडक़ के लिए लेनी होगी जमीन
सारण नगर क्रॉसिंग से बनाड़ तक कई जगह खातेदारों की जमीन अधिग्रहित करनी होगी। यह सडक़ रेलवे पटरी के पास से गुजरेगी। इसके लिए पूर्व में नोटिस भी जारी हुए थे।

इनका कहना है...
‘सीएम की घोषणा की पालना में इस सडक़ की डीपीआर प्रक्रिया शुरू की गई है। यह सडक़ मास्टर प्लान का हिस्सा है। यह सडक़ बनने से मुख्य बनाड़ रोड का यातायात भार कम होगा।
- घनश्याम पंवार, अधिशासी अभियंता, जेडीए जोधपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned