scriptबजरी माफिया ने २.३६ लाख टन बजरी बेची | Gravel mafia sold 2.37 lakh tons of gravel | Patrika News
जोधपुर

बजरी माफिया ने २.३६ लाख टन बजरी बेची

– सालोड़ी व आस-पास के गांवों में नदी किनारे से अवैध खनन- दस गुणा रॉयल्टी के हिसाब से ७.४१ करोड़ का राजस्व नुकसान, बजरी का १० हजार टन स्टॉक जब्त- हिस्ट्रीशीटर की हत्या के हरकत में आए खनिज विभाग की कार्रवाई, एफआइआर दर्ज

जोधपुरNov 09, 2019 / 01:27 am

Vikas Choudhary

बजरी माफिया ने २.३६ लाख टन बजरी बेची

बजरी माफिया ने २.३६ लाख टन बजरी बेची

जोधपुर.
सालोड़ी गांव में बजरी खनन के विवाद में एक हिस्ट्रीशीटर की हत्या व दूसरे पक्ष से एक युवक के गोली से घायल होने के बाद हरकत में आए खनिज विभाग ने जगह-जगह स्टॉक की १० हजार टन बजरी जब्त की। विभाग की अब तक की जांच में सामने आया कि माफिया ने सालोड़ी व आस-पास के क्षेत्र में ९० बीघा जमीन खोद २.३६ लाख टन से अधिक बजरी बेच दी। जिससे सरकार को ७.४१ करोड़ रुपए का राजस्व नुकसान हो चुका है। खनिज विभाग ने राजीव गांधी नगर थाने में शुक्रवार को बजरी माफिया के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई।
माइनिंग इंजीनियर एसके शर्मा के अनुसार सालोड़ी, बांडा, चावण्डा, भगतासनी व पोपावास गांव में अवैध बजरी खनन की जांच की। जगह-जगह बजरी का अवैध स्टॉक मिला। घंटियाला गांव में मस्जिद की ढाणी के पास ४८५० टन बजरी का स्टॉक जब्त किया गया। वहीं, हत्या के आरोप में रिमाण्ड पर चल रहे मेहबूब खां के ठिकाने से २४०६ टन बजरी का स्टॉक सीज किया गया। दस गुणा रॉयल्टी से २५ लाख ४१ हजार सात सौ रुपए का नुकसान पहुंचाया गया है। वहीं, नेरवा चारणान में १२०४ अन व १४८५ टन बजरी का स्टॉक जब्त किया गया।
विभाग के खनिज कार्यदेशक द्वितीय प्रेम प्रकाश ने थाने में लिखित शिकायत देकर बजरी माफिया के खिलाफ मामला दर्ज कराया। बजरी माफिया बगैर किसी खनिज लीज के बजरी का अवैध खनन कर उसे बेच रहे थे। विभाग की तरफ से दर्ज एफआइआर में गत रविवार मध्यरात्रि झगड़े में शामिल दोनों पक्षों के लोग शामिल हैं। हत्या के मुख्य आरोपी मेहबूब खां पर २४ बीघा जमीन की खुदाई कर ५२ हजार टन से अधिक बजरी बेचने और हजारों टन बजरी का स्टॉक करने का आरोप है।

Home / Jodhpur / बजरी माफिया ने २.३६ लाख टन बजरी बेची

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो