scriptफेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन पर छाया जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट्स का जलवा | Handicrafts of Chhaya Jodhpur on online during festival season | Patrika News
जोधपुर

फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन पर छाया जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट्स का जलवा

– दीपावली पर एक्सपोर्ट के साथ घरेलू शॉपिंग भी बढ़ी
– हैण्डीक्राफ्ट्स का ऑनलाइन मार्केट 1500 करोड़ का

जोधपुरOct 19, 2019 / 09:08 pm

Amit Dave

फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन पर छाया जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट्स का जलवा

फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन पर छाया जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट्स का जलवा

जोधपुर।

जोधपुर का हैण्डीक्राफ्ट उद्योग निर्यात के अलावा ऑनलाइन शॉपिंग में धूम मचा रहा है। घरेलू बाजार का आंकड़ा भी दिन प्रतिदिन बढता ही जा रहा है। जोधपुर से ऑनलाइन मार्केटिंग का काम वर्ष 2010 से शुरू हुआ व 2012 तक परवान चढ़ा । जोधपुर से करीब 350 रजिस्टर्ड कम्पनियां है जो देश-विदेश में ऑनलाइन के जरिए अपने माल बेच रही है। देश के कई बड़े स्टार होटलें भी जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट्स निर्यातकों से फर्नीचर व हैण्डीक्राफ्ट इंटीरियर डेकोरेशन करवा रही है । इस फेस्टिव सीजन के चलते ऑनलाइन ट्रेड से जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट में फि र से बूम आ गया है । जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट का ऑनलाइन मार्केट करीब 1500 करोड रुपयों का है ।

इन प्रोडक्ट्स की डिमाण्ड

जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट्स गिफ्ट्स, फर्नीचर, एसेसरीज, एन्टीक हैण्डीक्राफ्ट्स, लेदर बेग्स, घडिय़ां, केनवास के आईटम, वॉल हैगिंग, मंदिर, बंधेज के सूट आदि की ऑनलाईन मार्केट पर खूब डिमाण्ड है । दीपावली की सीजन में गणेश-महालक्ष्मी की लकड़ी की प्रतिमाओं की मांग बढ़ जाती है।

जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट्स से कमा रही कई कंपनियां

कई बड़ी ऑनलाइन कम्पनियां पेपरफ्रॉय, फेब फ र्निश, अर्बनलेड, ईबे, अमेजोन, फेब डंडिया आदि कंपनियां केवल जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स सेल कर करोडों रुपए कमा रही है। अधिकांश ऑनलाइन कम्पनियां जोधपुर से हैण्डीक्राफ्ट गिफ्ट्स व फर्नीचर आइटम खरीदकर अपनी ऑनलाइन साइट द्वारा मुनाफे में बेचती है । इनमें से कई ऑनलाइन कम्पनियों ने अपने आउटलेट जोधपुर में बना रखे है ।

अमरीका सबसे बड़ा ग्राहक

पिछले कुछ समय से ऑनलाइन पर काम मंदा था परन्तु नवरात्रा आते ही ऑनलाइन की ग्राहकी ने रफ्तार पकड़ी है । ऑनलाइन पर डोमेस्टिक ऑडर्स की भी भरमार है । विदेशों में ऑनलाइन शॉपिंग करने में अमरीका जोधपुर का सबसे बड़ा ग्राहक है ।
डॉ भरत दिनेश, अध्यक्ष

जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

लोकल ग्राहकों की कमी नहीं

जोधपुर के हस्तशिल्प निर्यातक अब डोमेस्टिक मार्केट की तरफ भी अपना रूख कर रहे है । कई निर्यातकों ने अपने शो रुम्स डोमेस्टिक मार्केट के लिहाज से खोल चुके है । यहां लोकल ग्राहकों की भी कोई कमी नहीं है ।
राजेन्द्र मेहता, कोषाध्यक्ष

जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो