scriptPM modi brigade : पी पी चौधरी द्विपक्षीय सम्बन्ध बेहतर बनाने के लिए पहल करेंगे | PM modi brigade : pp Chaudhary is on visit of Caribbean countries | Patrika News
जोधपुर

PM modi brigade : पी पी चौधरी द्विपक्षीय सम्बन्ध बेहतर बनाने के लिए पहल करेंगे

केन्द्रीय विधि और न्याय, कॉर्पोरेट कार्य राज्यमंत्री पीपी चौधरी कैरेबियन देशों के दस दिन के विदेश दौरे पर गए हैं।

जोधपुरApr 20, 2018 / 10:32 pm

M I Zahir

Indian Union Minister pp Chaudhary

Indian Union Minister pp Chaudhary

जोधपुर . केंद्रीय विधि और न्याय, कॉर्पोरेट कार्य राज्यमंत्री पीपी चौधरी कैरेबियन देशों से द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए शुक्रवार को भारतीय शिष्टमंड के साथ दस दिन के विदेश दौरे पर गए हैं। वे बारबडोस और सेन्ट विनसेन्ट-ग्रेनेडिंस के दस दिवसीय विदेश दौरे पर देर रात नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुए। चौधरी बारबडोस व सेन्ट विनसेंट- ग्रेनेडिंस में वहां के प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री, गृह मंत्री, वाणिज्य व उद्योग मंत्री व अन्य उच्च अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। वे इन बैठकों व द्विपक्षीय वार्ताओं के दौरान दोनों देशों के द्विपक्षीय सम्बन्ध बेहतर बनाने के लिए पहल करेंगे।
शिष्टमंडल 30 अप्रेल को भारत लौटेगा
दौरे में चौधरी सेंट विनसेंट-ग्रेनेडिंस स्थित कैल्डर व रिचलैंड पार्क क्षेत्र का भी दौरा करेंगे। इन क्षेत्रों में उन्नीसवीं सदी से भारतीय मूल के लोग आकर बसे हैं। इसके अतिरिक्त वे इन देशों में भारतीय मूल के नागरिकों से सामुदायिक कार्यक्रमों के दौरान मिलेंगे। यात्रा के दौरान चौधरी अमरीका में वाशिंगटन डीसी व न्यूयार्क शहर का दौरा करेंगे। वहां वे प्रवासी राजस्थानी मिलन कार्यक्रम के अलावा अन्य सामाजिक वं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे और प्रवासी भारतीयों से मिलेंगे। चौधरी व उनका शिष्टमंडल 30 अप्रेल को भारत लौटेगा।
केन्द्रीय मंत्रियों को भेजा जा रहा है
गौरतलब है कि विश्व के देशों से भारत के संबंध मजबूत बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कई देशों की यात्राएं की हैं। इसी क्रम में जिन देशों में प्रधानमंत्री व केन्द्रीय मंत्री अभी तक नहीं गए हैं, वहां पर विदेश मंत्रालय की ओर सम्बन्ध मजबूत बनाने के लिए केन्द्रीय मंत्रियों को भेजा जा रहा है। इसी कड़ी में चौधरी को बारबडोस और सेन्ट विनसेन्ट-ग्रेनेडिंस देशों (कैरेबियन देश) से सम्पर्क स्थापित करने की जिम्मेदारी दी गई है।
कई देशों की यात्राएं की हैं
विश्व के देशों से भारत के सम्बन्ध मजबूत बनाने के उद्देश्य से भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत चार वर्षों के दौरान कई देशों की यात्राएं की हैं। इसी क्रम में जिन देशों में भारत के प्रधानमंत्री व केन्द्रीय मंत्री अब तक नहीं गए हैं, वहां पर विदेश मंत्रालय की ओर से वृहद संपर्क योजना के तहत केन्द्रीय मंत्रियों को भेजा जा रहा है। इसी कड़ी में पीपी चौधरी को बारबडोस और सेन्ट विनसेन्ट-ग्रेनेडिंस देशों (कैरेबियन देश) से सम्पर्क स्थापित करने के लिए भेजा है। चौधरी के नेतृत्व में भारत का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार देर रात इन देशों के लिए रवाना हुए। चौधरी सेन्ट विनसेन्ट-ग्रेनेडिंस में वहां के प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री व अन्य उच्च अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।
सम्बन्ध बेहतर बनाने के लिए पहल करेंगे
बारबडोस में भी चौधरी विदेश मंत्री, गृह मंत्री एवं वाणिज्य और उद्योग मंत्री व अन्य उच्च अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। इन बैठकों व द्विपक्षीय वार्ताओं के दौरान दोनों देशों के द्विपक्षीय सम्बन्ध बेहतर बनाने के लिए पहल करेंगे। वे सेन्ट विनसेन्ट-ग्रेनेडिंस में स्थित केल्डर व रिचलेंड पार्क क्षेत्र का भी दौरा करेंगे। इन क्षेत्रों में 19वीं सदी से भारतीय मूल के लोग आकर बसे हैं। इसके अतिरिक्तवह इन देशों में भारतीय मूल के नागरिकों से सामुदायिक कार्यक्रमों के दौरान मिलेंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान चौधरी अमरीका में वाशिंगटन डीसी व न्यूयार्क शहर का दौरा करेंगे। यहां वह प्रवासी राजस्थानी मिलन कार्यक्रम के अलावा अन्य सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे और प्रवासी भारतीयों में मिलेंगे। इस दौरे से राष्ट्रों के साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोग सुनिश्चित होगा और वहां रह रहे भारतीय प्रवासियों के साथ सम्बन्ध मजबूत होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो