scriptबस-ट्रेन-प्लेन से न आ जाए संक्रमण | Infection does not come from bus-train-plane | Patrika News
जोधपुर

बस-ट्रेन-प्लेन से न आ जाए संक्रमण

– रोडवेज बस स्टैंड पर जांच की पुख्ता व्यवस्था
– एयरपोर्ट भी सजग और रेलवे भी जांच रहा
– निजी बसों से आने वालों की मॉनिटरिंग नहीं

जोधपुरApr 10, 2021 / 12:03 am

Avinash Kewaliya

बस-ट्रेन-प्लेन से न आ जाए संक्रमण

बस-ट्रेन-प्लेन से न आ जाए संक्रमण

जोधपुर।
जिस प्रकार से जोधपुर से पलायन कर श्रमिक अपने गांवों की ओर जा रहे हैं, उसी प्रकार मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में काम करने वाले मारवाड़ प्रवासियों का भी अपने घरों की ओर लौटना हो रहा। कुछ शादियों के कारण भी अपने गांवों की ओर लौट रहे हैं। ऐसे में बस, ट्रेन और प्लेन के जरिये भी संक्रमण का खतरा बना हुआ है। हालांकि सरकार ने यातायात स्थलों पर कड़ी निगरानी के निर्देश दे रखे हैं। लेकिन फिर भी थोड़ी सी चूक सुपर स्प्रेडर के रूप में प्रवासियों को छूट दे सकती है।
स्पॉट 1 : रोडवेज बस स्टैंड : काफी अच्छी व्यवस्था कर रखी है। प्रदेश के बाहर से आने वाली बसों के प्रत्येक यात्री का उतरते ही टेम्परेचर चेक किया जाता है। संदिग्ध लगने पर उसको अलग जांच रूप में आरटीपीसीआर के नमूने लिए जा रहे हैं। नमूने लिए गए व्यक्ति का पूरा ब्यौरा प्रशासन के साथ शेयर किया जाता है जिससे होम क्वारंटीन या संस्थागत क्वारंटीन किया जा सके।
स्पॉट : 2 : रेलवे स्टेशन : सुरक्षा चक्र काफी मजबूत है। कई लोग जो यात्रा करने जा रहे हैं उनसे रिपोर्ट पूछी जा रही है और जो ट्रेन से उतरते हैं उनकी भी 72 घंटे की रिपोर्ट मांगी जा रही है। लेकिन यदि कोई ज्यादा संक्रमित प्रदेश से नहीं है तो उसको ढील भी दी गई।
स्पॉट 3 : एयरपोर्ट : यहां एयरलाइंस ने खुद ही आरटीपीसीआर टेस्ट को अनिवार्य कर रखा है। पीपीई किट और फेस शिल्ड का भी उपयोग किया जाता है। आगमन पर यात्रियों की जांच होती है।
—-
खतरा यहां सबसे ज्यादा

अब सबसे बड़ा खतरा निजी बसों को लेकर हैं। आरटीओ को शहर या जिला प्रवेश पर चेक पॉइंट बनाने के निर्देश थे, लेकिन इन बसों की कोई जांच नहीं हो रही। जबकि निजी ट्रेवल्स की बसें अंतर्राज्जीय स्तर पर सफर करती हैं। इनका कोई स्थाई स्टोपेज पॉइंट नहीं, ऐसे में एक स्थान पर सभी की रिपोर्ट भी नहीं जांची जा सकती।

Home / Jodhpur / बस-ट्रेन-प्लेन से न आ जाए संक्रमण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो