scriptमारवाड़ समारोह का 12 अक्टूबर से होगा आगाज, राजस्थानी संस्कृति के विविध रूपों का होगा संगम | marwar festival will start from 12th october in jodhpur | Patrika News
जोधपुर

मारवाड़ समारोह का 12 अक्टूबर से होगा आगाज, राजस्थानी संस्कृति के विविध रूपों का होगा संगम

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मारवाड़-समारोह में हर बार की तरह इस बार भी राजस्थान की विविध संस्कृति के रंग-रूप देखने को मिलेंगे। पर्यटन विभाग राजस्थान एवं जिला प्रशासन जोधपुर की साझा मेजबानी में 12 व 13 अक्टूबर को मारवाड़ समारोह का आयोजन किया जा रहा है।

जोधपुरOct 10, 2019 / 04:19 pm

Harshwardhan bhati

marwar festival will start from 12th october in jodhpur

मारवाड़ समारोह का 12 अक्टूबर से होगा आगाज, राजस्थानी संस्कृति के विविध रूपों का होगा संगम

जोधपुर. अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मारवाड़-समारोह में हर बार की तरह इस बार भी राजस्थान की विविध संस्कृति के रंग-रूप देखने को मिलेंगे। पर्यटन विभाग राजस्थान एवं जिला प्रशासन जोधपुर की साझा मेजबानी में 12 व 13 अक्टूबर को मारवाड़ समारोह का आयोजन किया जा रहा है। जिसके पोस्टर का विमोचन बुधवार को को जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने किया। समारोह की थीम साफा डे रखी गई है। जिसमें अधिकारी, कर्मचारी व आमजन साफा बांधकर समारोह कार्यक्रमों में शामिल होंगे।
शोभायात्रा रहेगी आकर्षण का केंद्र
समारोह की शुरुआत 12 अक्टूबर को ‘मेहरानगढ़ दुर्ग की जयपोल पर प्रात: 6 बजे सूर्य आराधना से होगी। इसके बाद हैरिटेज वॉक जयपोल से क्लॉक टॉवर जूनी धान मंडी होते हुए निकाली जाएगी। इसके बाद घंटाघर से उम्मेद राजकीय स्टेडियम तक शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें उम्मेदराम बालोतरा की लाल अंागी गेर, तगाराम मोतीसरा बाड़मेर की सफेद आंगी गैर, कालूनाथ कालबेलिया जोधपुर का कालबेलिया नृत्य, भरतपुर के विष्णुदत्त शर्मा का मयूर नृत्य, लीला देवी पादरला का घूमर, दिलावर खान जोधपुर का ढोल थाली का प्रदर्शन किया जाएगा।
कई प्रतियोगिताएं होंगी
समारोह में ‘मारवाड़ श्री’, मिस मारवाड़ सहित मूंछ प्रतियोगिता, साफा बांधना, रस्सा कस्सी, मटका रेस, बैंड प्रतियोगिता भी होगी। उम्मेद राजकीय स्टेडियम में होने वाले इस समारोह में बीएसएफ का अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कैमल टेटू शो भी होगा। वहीं शाम 6 बजे मंडोर उद्यान में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। समारोह का समापन 13 अक्टूबर को ओसियां के धोरों में सांस्कृतिक समारोह के साथ किया जाएगा।

Home / Jodhpur / मारवाड़ समारोह का 12 अक्टूबर से होगा आगाज, राजस्थानी संस्कृति के विविध रूपों का होगा संगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो