scriptबिलाड़ा मण्डी में नए मूंग और कपास की आवक | New moong and cotton arrival in Bilada Mandi | Patrika News
जोधपुर

बिलाड़ा मण्डी में नए मूंग और कपास की आवक

इधर कृषि विवि ने की रबी के लिए नई कृषि तकनीक और किस्मों की सिफारिश

जोधपुरSep 23, 2018 / 02:04 am

yamuna soni

new-moong-and-cotton-arrival-in-bilada-mandi

बिलाड़ा मण्डी में नए मूंग और कपास की आवक

जोधपुर/बिलाड़ा.

खरीफ की उपज के रूप में नया कपास एवं मूंग शनिवार को यहा की कृषि उपज मंडी में बिकने पहुंचा। व्यापारियों ने भी ढेरियों पर निलामी के दौरान बढ-चढकर बोलियां लगाई।

नयामूंग यहा व्यापारियो ने पाच हजार से पचपन सौ रुपए प्रति क्विटल की बोली पर खरीदा वही कपास की एक बडी ढेरी पचपन सौ रूपये प्रतिक्विटल पर निलामी मेबिकी। बीटी कपास को यहा के व्यापारी ज्यादातर पसंद करते हे ओर इस कपास में रेशे की मात्रा अधिक तथा नरम मुलायम होने की वजह से इन कपास की गांठे ब्यावर, पाली मिल, जयपुर के माध्यम से विदेशो तक पहुंंचती हे।

पहली बार मंडी मे आए मूंग के प्रति व्यापारियो ने अच्छा रूख दिखाते हुए पचपन सौ रुपए प्रतिक्विंटल खरीदा, अब किसानों को सरकार द्वारा घोषित समर्थित मूल्य सात हजार रुपए प्रतिक्विंटल की दर से खरीदी का इंतजार है। (निसं)
रबी के लिए नई कृषि तकनीक व उन्नत किस्मों की सिफारिश


जोधपुर।मण्डोर स्थित कृषि विश्वविद्यालय में क्षेत्रीय अनुसंधान एवं प्रसार सलाहकार समिति (जर्क) की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए निदेशक अनुसंधान डॉ बीआर चौधरी ने बताया कि वर्ष 2018-19 की रबी मौसम की बैठक में किसानों के लिए नई कृषि तकनीकियों व उन्नत किस्मों की सिफ ारिश की गई। गेहूं की जैविक खेती के लिए डब्ल्यूएचडी-948, डीबी डब्ल्यू 88, एमपी 1201, डब्ल्यूएच 1124, एचआई 8713 (डी), डीबी डब्ल्यू 90 आदि किस्मों की अनुशंषा की गई। जीरे की फ सल में सूक्ष्म सिंचाई व फर्टिगेशन प्रबंधन पर हुए परीक्षणों के आधार पर अनुशंषित उर्वरकों की 80 प्रतिशत मात्रा आईडब्ल्यूसीपीई अनुपात 0.6 पर दिए जाने की सिफ ारिश की गई।
अंत में अधिकारियों व कृषि वैज्ञानिकों ने कृषि अनुसंधान केन्द्र मण्डोर के फ ॉर्म प्रक्षेत्र पर खरीफ 2018 की फ सलों पर किए जा रहे परीक्षणों व बीज उत्पादन कार्यक्रम व मूंगफ ली की विभिन्न किस्मों का अवलोकन किया। बैठक में निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ ईश्वरसिंह, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक वीके पाण्डे, आरएसएससी के क्षेत्रीय प्रबंधक वीएस सेलंकी, कृषि प्रसार उप निदेशक डॉ बीके द्विवेदी, कृषि उद्यान उप निदेशक जेएन स्वामी, सहायक निदेशक कृषि डॉ. जेआर भाखर सहित कृषि वैज्ञानिकों व कृषि अधिकारियों ने भाग लिया।

Home / Jodhpur / बिलाड़ा मण्डी में नए मूंग और कपास की आवक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो