scriptRajasthan Weather Update: दिन ही नहीं अब रातें भी करेंगी बेहाल, IMD ने 23 और 24 मई के लिए दी ऐसी चेतावनी | Rajasthan Weather Report, Heat Wave Alert, IMD Severe Heatwave Warning | Patrika News
जोधपुर

Rajasthan Weather Update: दिन ही नहीं अब रातें भी करेंगी बेहाल, IMD ने 23 और 24 मई के लिए दी ऐसी चेतावनी

Rajasthan Weather Update: जोधपुर शहर में लगातार पांचवें दिन लू के हालात बने रहे। अत्यधिक तेज गर्म हवा मानो अंगीठी के पास बैठे होने का अहसास करा रही है।

जोधपुरMay 21, 2024 / 01:36 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan Weather Report Heat Wave Alert IMD Severe Heatwave Warning
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इस वक्त गर्मी अपने चरम पर है। इस बीच मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटों के भीतर तापमान 2 डिग्री बढ़ने और अधिकांश स्थानों पर भीषण हीटवेव चलने की संभावना जताई है। 23 और 24 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, कोटा व भरतपुर संभागों में तापमान 45 से 48 डिग्री दर्ज होने और भीषण हीटवेव की चेतावनी जारी की है। आगामी 4-5 दिन राज्य के कुछ भागों में न्यूनतम तापमान भी औसत से 2-5 डिग्री ऊपर दर्ज होने व कहीं-कहीं उष्ण रात्रि दर्ज होने की संभावना है। पिछले 24 घंटों में राज्य के कई भागों में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री दर्ज किया गया। सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस पिलानी में दर्ज किया गया है।

जोधपुर गर्मी से बेहाल

वहीं जोधपुर शहर में लगातार पांचवें दिन लू के हालात बने रहे। अत्यधिक तेज गर्म हवा मानो अंगीठी के पास बैठे होने का अहसास करा रही है। बीते गुरुवार को पारा 44.6 डिग्री, शुक्रवार को 45.5 डिग्री, शनिवार को 45.8 डिग्री, रविवार को 45.6 डिग्री और सोमवार को 44.6 डिग्री रहा। लगातार पांच दिन से भीषण गर्मी के कारण रातें ठंडी नहीं हो पाती, इससे पहले सूरज आग बरपाने के लिए फिर से निकल आता है। भयंकर गर्मी के कारण अब इंसानों के साथ पशु-पक्षी भी बेहाल होने लग गए हैं।

आगे भी राहत नहीं

आने वाले दिनों में भी मौसम विभाग ने राहत के कोई संकेत नहीं दिए हैं। अगले एक सप्ताह तक तापमान 45 डिग्री या उससे ऊपर रहने का चेतावनी बनी हुई है। सूर्यनगरी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री रहा, जो कल की तुलना में करीब साढ़े तीन डिग्री कम था। इससे सुबह सुबह गर्म हवा के झौंकों को अहसास कम रहा।

Hindi News/ Jodhpur / Rajasthan Weather Update: दिन ही नहीं अब रातें भी करेंगी बेहाल, IMD ने 23 और 24 मई के लिए दी ऐसी चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो