scriptहवा के कारण टिड्डी के लिए सितम्बर तक रास्ता बंद | Road closed for grasshopper till September due to wind | Patrika News
जोधपुर

हवा के कारण टिड्डी के लिए सितम्बर तक रास्ता बंद

– भारत, पाक, अफगानिस्तान व ईरान की बैठक में एफएओ ने किया आश्वस्त- इथाोपिया में भी कम हुए टिड्डी दल

जोधपुरJul 28, 2021 / 07:47 pm

Gajendrasingh Dahiya

हवा के कारण टिड्डी के लिए सितम्बर तक रास्ता बंद

हवा के कारण टिड्डी के लिए सितम्बर तक रास्ता बंद

जोधपुर. देश में सितम्बर तक टिड्डी आने की कोई आशंका नहीं है। दक्षिण एशिया में हवा की दिशा टिड्डी के प्रतिकूल होने से एक भी टिड्डी दल नहीं पहुंच पाएगा। उधर इथोपिया में भी कुछ टिड्डी कम हुई है। यमन में कुछ टिड्डी दल जरुर है लेकिन उनके लिए पश्चिमी हवाएं नहीं होने से वे भारतीय उपमहाद्वीप की तरफ नहीं आ सकते।
संयुक्त राष्ट्र संघ के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के बैनर तले मंगलवार को हुई दक्षिण एशियाई देशों की वर्चुअल बैठक (स्वेक) में टिड्डी पूर्वानुमान अधिकारी कीथ क्रिसमैन ने यह जानकारी दी। बैठक में भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में क्रिसमैन ने कहा कि चारों देशों की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार अभी तक कहीं पर टिड्डी अथवा उसके अण्डे रिपोर्ट नहंीं किए गए हैं। इथोपिया में भी टिड्डी कम हो गई। सोमालिया में तापमान कम होने व तेज हवाओं के कारण टिड्डी का मूवमेंट बंद हो गया। अन्य देशों में भी स्थिति ठीक है।
पश्चिमी हवाएं नहीं मिली

पिछले साल भारत-पाक में टिड्डी पश्चिमी हवाओं पर सवार होकर आई थी। इस साल अप्रेल में ही हवाओं की दिशा दक्षिणी-पश्चिमी होने लग गई थी। वर्तमान में पूर्वी हवाएं सामने हैं इसलिए टिड्डी आने की आशंका नहीं है। सितम्बर के बाद सर्वे रिपोर्टों के अनुसार स्थिति स्पष्ट होगी
बॉर्डर पर सर्वे पूरा, नहीं मिली टिड्डी
राजस्थान और गुजरात के बॉर्डर पर सर्वे पूरा कर लिया गया है। कहीं पर टिड्डी रिपोर्ट नहीं हुई है। एफएओ ने भी अगले दो महीने तक टिड्डी नहीं आने की सूचना दी है।
डॉ वीरेंद्र कुमार, सहायक निदेशक, टिड्डी चेतावनी संगठन जोधपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो