scriptराजस्थान के इस जिले में श्वानों का भयंकर आतंक, एक ही दिन में 15 बच्चों को काटा | Street Dogs Biting Case Became Headache In Jodhpur Rajasthan Dog Attack On 15 Children In A Day | Patrika News
जोधपुर

राजस्थान के इस जिले में श्वानों का भयंकर आतंक, एक ही दिन में 15 बच्चों को काटा

Dog Biting: जोधपुर शहर में धुलंडी के दिन अलग-अलग स्थानों पर आवारा श्वानों ने 15 बच्चों पर हमला करके घायल कर दिया। इसमें राईका बेरा मगरा पूंजला में घर के बाहर खेल रही एक मासूम बच्ची आवारा श्वान के हमले से गंभीर घायल हो गई।

जोधपुरMar 27, 2024 / 04:06 pm

Akshita Deora

street_dog.jpeg

Rajasthan Dog Biting Case: जोधपुर शहर में धुलंडी के दिन अलग-अलग स्थानों पर आवारा श्वानों ने 15 बच्चों पर हमला करके घायल कर दिया। इसमें राईका बेरा मगरा पूंजला में घर के बाहर खेल रही एक मासूम बच्ची आवारा श्वान के हमले से गंभीर घायल हो गई। दरअसल, शहर में आए दिन डॉग बाइट के केस सामने आ रहे है। लेकिन शहर में श्वानों को पकड़ने की कार्रवाई कागजों तक ही सीमित है। जबकि इस वर्ष फरवरी माह तक डॉग बाइट के 2 हजार से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। केवल मार्च माह की बात करें तो अभी तक करीब 100 से भी ज्यादा लोग आवारा श्वानों के हमले के शिकार हो चुके हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा बच्चे शिकार हुए हैं।

क्षेत्रवासियों को काट रहे श्वान : नयाबास, राईकाबेरा रोड, अभय नगर एवं आस-पास के क्षेत्र में बहुतायत में आवारा श्वान हो गए हैं। तथा ये आवारा श्वान आए दिन किसी-न-किसी क्षेत्रवासी को काटकर घायल कर रहे हैं। इससे क्षेत्रवासियों में दहशत का माहौल है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। क्षेत्रवासियों ने बताया कि बच्चों का स्कूल आना-जाना और घर के बाहर खेलना भी दूभर हो गया है।

यह भी पढ़ें

दर्दनाक: आधी रात को तेज धमाके के साथ लगी भीषण आग, रोते-चिल्लाते रहे लोग, आधा दर्जन हुए बेघर




शहर में 70 हजार से ज्यादा आवारा श्वान
शहर में आवारा श्वानों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। एक सर्वे के अनुसार जोधपुर में 70 हजार से ज्यादा आवारा श्वान हैं। जबकि निगम एनिमल बर्थ कंट्रोल को लेकर न के बराबर कार्रवाई कर रहा है। जिम्मेदार बजट का रोना रो रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि एनिमल बर्थ कंट्रोल को लेकर निगम को प्रतिवर्ष 25 लाख रुपए का ही बजट दिया जा रहा है, जबकि बर्थ कंट्रोल के लिए हर साल एक करोड़ की आवश्यकता है। तभी इस पर कंट्रोल हो सकेगा।
यह भी पढ़ें

घर बैठे-बैठे सोशल मीडिया पर ऐसे कर सकते हैं कमाई, इस फेमस इन्फ्लुएंसर ने बताई Trick



स्वायत्त शासन विभाग के आदेश भी हवा में
स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक सुरेश कुमार ओला ने 21 मार्च को आदेश जारी कर हिंसक व आवारा प्रकृति के आवारा श्वानों को पकडने तथा उनका इलाज करने तथा आबादी क्षेत्र के बाहर छोड़ने की गाइडलाइन जारी की थी। इसके बावजूद अभी तक इन आदेशों के तहत कोई कार्रवाई नहीं हुई है। नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारियों ने अब तक आवारा श्वानों को पकड़ने के लिए कोई कार्ययोजना नहीं बनाई है। जबकि शहर में श्वानों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है।

Home / Jodhpur / राजस्थान के इस जिले में श्वानों का भयंकर आतंक, एक ही दिन में 15 बच्चों को काटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो