scriptजोधपुर में मौसम ने दिखाया अनोखा मिजाज, चटख धूप से रात और दिन के तापमान में आया बीस डिग्री का अंतर | video: 20 degree difference in night and day temperature of Jodhpur | Patrika News
जोधपुर

जोधपुर में मौसम ने दिखाया अनोखा मिजाज, चटख धूप से रात और दिन के तापमान में आया बीस डिग्री का अंतर

माउंट आबू में तापमान 1.4 डिग्री
 

जोधपुरDec 25, 2017 / 12:35 pm

Gajendrasingh Dahiya

Jodhpur weather news

Jodhpur weather news

मौसम खुलने और उत्तरी हवा के असर से जोधपुर में बीती रात पारा 8.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। दो दिनों में यह लगभग 6.5 डिग्री की गिरावट थी। इससे सुबह और रात को तेज ठण्ड रही। उधर, आसमान साफ होने से सूरज भी अपने शबाब पर चमका। तीखी व चटख धूप तेजी से पारे को ऊपर लेती गई। अधिकांश जगहों पर रात और दिन के तापमान में 20 डिग्री का अंतर आ गया। चूरू में तो दिन और रात के तापमान में करीब 25 डिग्री का अंतर था। चूरू में रात का पारा 4.4 डिग्री पहुंच गया था। पर्वतीय स्थल माउंट आबू में 1.4 डिग्री की सर्दी रही। कड़ाके की ठण्ड से माउंट में वादियां जमने लग गई। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में आसमान साफ रहने के साथ तापमान के और नीचे आने की संभावना है।इस बार की ठंड से विशेष रूप से छोटे बच्चों और बुजुर्गों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
जो अलसुबह उठा, उसको ही ठण्ड का अहसास

सूर्यनगरी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री रहा जो अब तक का न्यूनतम तापमान है। ऐसे में बीती रात और सुबह-सुबह तेज सर्दी रही। सूरज निकलने के बाद सर्दी का असर तेजी से कम होता गया। रविवार को छुट्टी होने से अधिकांश लोग देर सुबह से उठे। ऐसे में उनको सर्दी का कोई खास अहसास नहीं हो पाया। धूप इतनी तीखी थी कि सुबह 9 बजे भी धूप का लगातार सेवन करने पर तपिश महसूस हो रही थी। दोपहर में तापमान 27.2 डिग्री पहुंच गया, जिससे दिन में तपिश महसूस होने लगी।
रात में कड़ाके की ठण्ड

जोधपुर के साथ जैसलमेर और बाड़मेर में भी रात का पारा गिरा। जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 10.7 व अधिकतम 27.9 डिग्री मापा गया, जबकि बाड़मेर में यह क्रमश: 10.7 व 30.4 डिग्री रहा।
चूरू में न्यूनतम तापमान 4.4 और अधिकतम 29 डिग्री मापा गया। सीकर में रात का पारा 4.5, अलवर में 5.6, चितौडगढ़़ में 6, श्रीगंगानगर में 6.2, पिलानी में 6.8 डिग्री रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो