scriptबिकरूकांड में असलहा जांच न करने पर तीन पीसीएस अफसरों पर जांच की लटकी तलवार | Bikrukand Investigation started Against 3 PCS officers | Patrika News

बिकरूकांड में असलहा जांच न करने पर तीन पीसीएस अफसरों पर जांच की लटकी तलवार

locationकानपुरPublished: Jun 26, 2022 01:58:18 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Bikarukand News: कानपुर बिकरूकांड की जांचों में अभी कई परतें खुल रही हैं। इसी में तीन पीसीएस अफसर अब सामने आए हैं।

 Bikrukand Investigation started Against 3 PCS officers

Bikrukand Investigation started Against 3 PCS officers

कानपुर में तैनात रहे पूर्व एडीएम सिटी, सिटी मजिस्ट्रेट और एसीएम पष्ठम के खिलाफ जांच शुरू हो गई है। बिकरू कांड को लेकर बनी एसआईटी की संस्तुति के बाद नियुक्ति विभाग ने प्रारंभिक जांच के आदेश दिए हैं। कमिश्नर कानपुर मंडल ने तीनों अफसरों को नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण तलब किया है। तीनों पर जिले में तैनाती के दौरान शासनादेश के बावजूद असलहा लाइसेंस की जांच न कराने का आरोप लगा है। जांच के दौरान एसआईटी प्रमुख संजय आर भूसरेड्डी ने पाया कि अगर जिले में असलहों का सत्यापन हुआ होता तो बिकरू कांड जैसी घटना होने से रोकी जा सकती थी। फर्जी असलहों को पकड़ा जा सकता था।
एसआईटी ने जिले में तैनात रहे पूर्व एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव, पूर्व सिटी मजिस्ट्रेट रवि श्रीवास्तव और असलहा प्रभारी व एसीएम पष्ठम अभिषेक कुमार सिंह को दोषी माना है। विवेक श्रीवास्तव बलिया में मुख्य राजस्व अधिकारी और अभिषेक कुमार सिंह एडीएम फाइनेंस फिरोजाबाद के पद पर तैनात हैं। पूर्व सिटी मजिस्ट्रेट रवि श्रीवास्तव सेवानिवृत्त हो चुके हैं। तीनों के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति एसआईटी ने की थी। तीनों अफसरों ने शासनादेश होने के बावजूद असलहा लाइसेंस का सत्यापन नहीं कराया। एसआईटी की संस्तुति पर अब नियुक्ति विभाग ने जिले में तैनात रहे तीनों अफसरों के खिलाफ प्रारंभिक जांच करने का आदेश दिया है। इसके लिए कमिश्नर डॉ. राजशेखर की ओर से स्पष्टीकरण जारी करके सवाल-जवाब किया गया है।
यह भी पढ़े – यूपी का ऐसा अस्पताल जहां फोन के साथ एंट्री बैन, दादागीरी ऐसी कि ‘इलाज कराना है तो पहले बैग चेक कराओ’

पुष्टि होने पर शासन को भेजेंगे

शासन ने तीनों अफसरों के खिलाफ प्रारंभिक जांच कराकर जांच रिपोर्ट शासन को भेजने का निर्देश दिया है। अगर प्रारंभिक जांच में एसआईटी की ओर से लगाए गए आरोप पुष्ट हुए तो आरोप पत्र शासन को साक्ष्य समेत भेजना होगा। फिर तीनों को आरोप -पत्र शासन देगा।
कारण बताओ नोटिस दिया

कमिश्नर कानपुर मंडल डॉ. राजशेखर एसआईटी की संस्तुति के बाद नियुक्ति विभाग ने जांच का आदेश दिया है। तीनों अफसरों के खिलाफ प्रारंभिक जांच होनी है। इसके लिए उनको कारण बताओ नोटिस जारी करके सवाल-जवाब किया गया है। जवाब आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो