scriptKanpur Lather Industry Get Order From America Europe 48% Growth | विदेशों में कानपुर लेदर की धूम, इंडस्ट्री में 48 फीसदी की ग्रोथ, दो लाख लोगों को रोजगार | Patrika News

विदेशों में कानपुर लेदर की धूम, इंडस्ट्री में 48 फीसदी की ग्रोथ, दो लाख लोगों को रोजगार

Lather Industry Kanpur: उत्तर प्रदेश का कानपुर शहर विदेशों में अपने बेहतरीन लेदर के लिए मशहूर है। अब इंडस्ट्री में चार चांद लग रहे हैं। नई शुरुआत में 2 लाख लोगों को रोगजार भी मिलेगा।

कानपुर

Updated: June 26, 2022 11:51:56 am

देश-विदेश में लेदर कारोबार के लिए मशहूर कानपुर एक बार फिर चमक उठा है। तमाम चुनौतियों का सामना कर रही लेदर इंडस्ट्री ने रिकार्ड 48 फीसदी की ग्रोथ हासिल की है। इसी के साथ दो साल बाद लेदर इंडस्ट्री में कोरोना का असर खत्म हो गया है। यूरोप और अमेरिका से बल्क आर्डरों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि यहां स्किल कामगारों की कमी हो गई है। क्वालिटी से समझौता न करने के दम पर दुनिया भर में साख बनाने वाले कानपुर के निर्यातक इस वजह से आर्डर लेने में कतरा रहे हैं। कानपुर में 8200 करोड़ का वार्षिक निर्यात और 5000 करोड़ का घरेलू कारोबार होता है।
Kanpur Lather Industry Get Order From America Europe 48% Growth
Kanpur Lather Industry Get Order From America Europe 48% Growth
अवार्ड समारोह में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने 94 निर्यातकों को सम्मानित किया गया। ओवरआल एक्सपोर्ट सहित अन्य श्रेणियों में मुख्तारुल अमीन की सुपरहाउस, आर के जालान की अरविंद फुटवियर और रहमान इंडस्ट्रीज का दबदबा रहा। राकेश सचान ने कहा कि लेदर निर्यातकों ने शानदार उपलब्धियों के साथ भारत को गौरवान्वित किया है क्योंकि निर्यातक भारत की अर्थव्यवस्था की सदियों से मुख्य भूमिका मे रहे हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी के ये 23 CBSE ICSE स्कूल हो सकते हैं बंद, थामाया गया नोटिस, Admission से पहले देंखे लिस्ट

48 फीसदी की ग्रोथ हासिल

सुपरहाउस ग्रुप के मुख्तारुल अमीन ने लेदर इंडस्ट्री को प्रोत्साहन देने के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे पहले कभी किसी मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री ने इंडस्ट्री पर इतना ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि चीन के अंदरूनी हालात की वजह से वहां के यूरोपीय व अमेरिकी ग्राहक भारतीय कारोबारियों को बल्क आर्डर दे रहे हैँ। वियतनाम से भी छिटक कर यहां आर्डर आ रहे हैं। स्किल कामगारों की कमी के कारण इतने आर्डर ले नहीं पा रहे हैं। यही वजह है कि वर्ष 2020-21 में 30 फीसदी की तुलना में 2021-22 में 48 फीसदी ग्रोथ हासिल की। इसी के साथ लेदर इंडस्ट्री प्री कोविड काल के समकक्ष आ गई है। कच्चे चमड़े की कमी दूर करने के लिए उन्होंने फिनिश्ड लेदर पर 60 फीसदी ड्यूटी पुन: करने की मांग की।
मेगा लेदर क्लस्टर की जमीन आवंटित

वाइस चेयरमैन आर के जालान ने जैसे ही बताया कि अथक प्रयासों के बाद यूपीसीडा ने मेगा लेदर क्लस्टर के लिए जमीन आवंटित कर दी है। उन्होंने बताया कि इसी के साथ क्लस्टर की राह की लगभग सभी बाधाएं दूर हो गई हैं। उन्होंने बताया कि इस क्लस्टर में पहले चरण में ही 6000 करोड़ का निवेश व 13000 करोड़ का निर्यात होगा। यहां से दो लाख नए रोजगार निकलेंगे। एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने ऐलान किया कि अगले 100 दिन में देश के पहले मेगा लेदर क्लस्टर का शिलान्यस मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरभाजपा विधायक केपी त्रिपाठी के समर्थकों की गुंडागर्दी, सीईओ को पीटकर कचरे के ढेर में फेंकाDelhi: भारत को अमीर देश बनाने के लिए हर भारतवासी को अमीर बनाना पड़ेगा - अरविंद केजरीवालमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listजिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाए जाने पर पहली बार शिखर धवन ने दी अपनी प्रतिक्रियाVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकाला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.