scriptBlack Fungus: कानपुर में कोरोना से ठीक हुए पांच मरीजों में ब्लैक फंगस, आंख और दिमाग को होता है बड़ा खतरा | Five Patients Cought In Black Fungus In Kanpur, Risk For Eye And Brain | Patrika News
कानपुर

Black Fungus: कानपुर में कोरोना से ठीक हुए पांच मरीजों में ब्लैक फंगस, आंख और दिमाग को होता है बड़ा खतरा

इन पांच मरीजों में एक की हालत गंभीर बताई गई है। चिकित्सकों के मुताबिक उसकी एक आंख को ज्यादा खतरा है।

कानपुरMay 15, 2021 / 01:25 pm

Arvind Kumar Verma

Black Fungus: कानपुर में कोरोना से ठीक हुए पांच मरीजों में ब्लैक फंगस, आंख और दिमाग को होता है बड़ा खतरा

Black Fungus: कानपुर में कोरोना से ठीक हुए पांच मरीजों में ब्लैक फंगस, आंख और दिमाग को होता है बड़ा खतरा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. कानपुर में ब्लैक फंगस (Black Fungus In Kanpur) का खतरा बढ़ता जा रहा है। कोरोना के संक्रमण (Corona Infection) से जंग जीते पांच मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। फंगस की चपेट में आने के बाद सभी को फार्च्यून अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं। इनमें से दो मरीज कानपुर के बिरहाना रोड व गोविंद नगर निवासी हैं, वहीं तीन उरई, लखनऊ एवं औरैया जनपद के रहने वाले हैं। हालांकि अभी तक कानपुर के ब्लैक फंगस के 55 मरीज सामने आए हैं। इनमें दो की मौत हो चुकी है। इन पांच मरीजों में एक की हालत गंभीर बताई गई है। चिकित्सकों के मुताबिक उसकी एक आंख निकालनी पड़ सकती है।
यह भी पढें: कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद न करें इनका दोबारा इस्तेमाल, फिर हो सकती ये समस्या

फार्च्यून अस्पताल के डॉ. मनीष वर्मा ने बताया कि बिरहाना रोड निवासी मरीज की हालत नाजुक है जबकि अन्य मरीजों की हालत स्थिर है। ये खतरनाक बीमारी है। इसमें दो तरह की एंटी फंगल दवाएं कारगर साबित हो रही हैं। इस बीमारी का शुरुवात से इलाज करके मरीज को बचाया जा सकता है। संक्रमण बढ़ने पर ब्रेन तक पहुंच जाता है, जिससे मरीज की जान जा सकती है। हवा में यह वायरस होने से कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग इसकी चपेट में आते हैं।
बताया गया कि कोरोना के लंबे इलाज और स्टेरॉयड के इस्तेमाल से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। कोरोना के डायबिटिक मरीजों को इस बीमारी का सर्वाधिक खतरा है। डॉ. मनीष वर्मा ने बताया कि अस्पताल में इन मरीजों के उपचार के लिए एक न्यूरो सर्जन, दो ईएनटी सर्जन, एक आई-सर्जन और एक फिजीशियन आदि पांच डॉक्टरों का पैनल बनाया गया है। नेत्र सर्जन डॉ. संजीव रोहतगी ने बताया कि बिरहाना रोड वाले मरीज की आंख बचाने की कोशिश की जा रही है। नियमित रूप से ड्रेसिंग कर ब्लैक टिश्यू निकाले गए हैं।

Home / Kanpur / Black Fungus: कानपुर में कोरोना से ठीक हुए पांच मरीजों में ब्लैक फंगस, आंख और दिमाग को होता है बड़ा खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो