scriptऐसे लग रही स्वच्छता अभियान को चपत, शंका के घेरे में ग्राम प्रधान व सचिव, गिर सकती है गाज | ghotala in dhanrashi of swachata abhiyan here kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

ऐसे लग रही स्वच्छता अभियान को चपत, शंका के घेरे में ग्राम प्रधान व सचिव, गिर सकती है गाज

शेखपुर में 124 शौचालय निर्माण की किस्त निकालने के बावजूद लाभार्थियों को नहीं दी गईं। जिसका खुलासा नोडल डीसी के सत्यापन में हुआ है।

कानपुरFeb 24, 2019 / 11:08 pm

Arvind Kumar Verma

lavatory

ऐसे लग रही स्वच्छता अभियान को चपत, शंका के घेरे में ग्राम प्रधान व सचिव, गिर सकती है गाज

कानपुर देहात-पिछले दिनों शासन के सख्त रवैये के चलते जनपद को ओडीएफ कराने के नाम पर अफसरों ने कागजों पर आनन-फानन में शौचालय निर्माण दिखाकर ओडीएफ का प्रमाण पत्र हासिल कर लिया था, जिसकी हकीकत अब सत्यापन में खुलकर सामने आ रही है। दरअसल कानपुर देहात की ग्राम पंचायत शेखपुर में 124 शौचालय निर्माण की किस्त निकालने के बावजूद लाभार्थियों को नहीं दी गईं। जिसका खुलासा नोडल डीसी के सत्यापन में हुआ है। जिसके बाद जिले के अफसरों में हड़कंप मच गया। फिलहाल डीपीआरओ ने शौंचालयों की धनराशि के गबन पर ग्राम प्रधान व सचिव को नोटिस जारी किया है।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत कानपुर देहात के अमरौधा विकास खंड की ग्राम पंचायत शेखपुर में 247 शौचालयों के निर्माण का सत्यापन नोडल जिला सलाहकार प्रवीण मिश्रा करने गए थे। यहां उन्होंने पाया कि ग्राम पंचायत को 247 शौचालयों निर्माण के लिए पहली व दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है। इसके बावजूद 124 लाभार्थियों को अभी तक दूसरी किस्त की धनराशि नहीं दी गई। जबकि सत्यापन आख्या में दर्शाया गया है कि खाते से धनराशि निकाली जा चुकी है। इसके बाद अफसरों को आशंका हुई कि 124 शौचालयों की दूसरी किस्त की धनराशि ग्राम प्रधान माया देवी व सचिव हेमेंद्र मिश्रा के द्वारा गबन की गई है।
इस संबंध में डीपीआरओ अजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि शौचालय निर्माण की दूसरी किस्त निकाले जाने के बावजूद लाभार्थियों को नहीं मिली है, इससे गबन करने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालांकि ग्राम प्रधान व सचिव को नोटिस जारी कर एक सप्ताह में जवाब मांगा गया है। समयानुसार जवाब न देने पर कड़ी कार्रवाई करते हुए धन वसूली की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

Home / Kanpur / ऐसे लग रही स्वच्छता अभियान को चपत, शंका के घेरे में ग्राम प्रधान व सचिव, गिर सकती है गाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो