scriptIndian Railways: अब कानपुर से लखनऊ महज़ 35 मिनट में, 160 किमी की रफ्तार से चलेगी ट्रेनें | Indian railways news Kanpur lucknow train travel time will be 40 minut | Patrika News
कानपुर

Indian Railways: अब कानपुर से लखनऊ महज़ 35 मिनट में, 160 किमी की रफ्तार से चलेगी ट्रेनें

लखनऊ से कानपुर के बीच 160 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की योजना पर काम के लिए 392 करोड़ रुपये पास कर दिया गया है। अब जल्द ही इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा। इसके पूरा हो जाने के बाद कानपुर से लखनऊ पहुंचने में महज 35 से 40 मिनट लगेंगे। इसके पहले करीब सवा घण्टे से डेढ़ घण्टे में ये सफर पूरा होता था।

कानपुरFeb 07, 2022 / 09:32 am

Vivek Srivastava

अब कानपुर से लखनऊ महज़ 35 मिनट में, 160 किमी की रफ्तार से चलेगी ट्रेनें

अब कानपुर से लखनऊ महज़ 35 मिनट में, 160 किमी की रफ्तार से चलेगी ट्रेनें

Indian Railways: अब कानपुर से लखनऊ पहुंचने में डेढ़ घण्टा नहीं बल्कि महज 35 से 40 मिनट लगेंगे। जी हाँ इस बजट में लखनऊ से कानपुर के बीच 160 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की योजना पर काम के लिए 392 करोड़ रुपये पास कर दिया गया है। अब जल्द ही इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा। इसके पूरा हो जाने के बाद कानपुर से लखनऊ पहुंचने में महज 35 से 40 मिनट लगेंगे। इसके पहले करीब सवा घण्टे से डेढ़ घण्टे में ये सफर पूरा होता था। वहीं इसी के साथ ही अन्य स्टेशनों और दूसरे छोटे बड़े प्रोजेक्ट के लिए भी पैसा जारी कर दिया गया है। दिल्ली हावड़ा रूट पर रेल ट्रैक, सिग्नल, इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग, ट्रेनों के संचालन के लिए आटोमेटिक सिस्टम लगाया जाएगा। रेल ट्रैक के दोनों ओर चहारदीवारी भी बनेगी।
भीमसेन-कानपुर एलीवेटेड ट्रैक को 200 करोड़

दिल्ली हावड़ा और झांसी मुंबई की लाइनें झकरकटी में एक-दूसरे को क्रॉस करती हैं। इससे अक्सर सेंट्रल तक आवागमन करने वाली ट्रेनों को आउटर पर रोकना पड़ता है। इस समस्या के समाधान के लिए रेलवे ने चार साल पहले झकरकटी से भीमसेन तक एलीवेटेड ट्रैक का प्रस्ताव दिया था। इसके लिए इस बजट में पैसा मिल गया है। पूरे प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत करीब 1700 करोड़ रुपये है, जिसमें 200 करोड़ रुपये जारी भी कर दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें

कार बेचते समय क्या करें फास्टैग का? ज़रूर जान लें ये नियम, वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में

पुराने आरओबी की होगी मरम्मत

इस बार के बजट में गोविंदपुरी समानांतर आरओबी की मरम्मत के लिए टोकन मनी भी जारी कर दी गयी है। रेलवे स्टेशन के पास बने नए ओवरब्रिज के समानांतर बने पुराने आरओबी की मरम्मत के लिए एक लाख रुपया दिया गया है।
रेलवे कॉलोनियों के लिए भी पैसा जारी

रेलवे कालोनियों की खस्ता हालत को देखते हुए इस बार के बजट में इन कॉलोनियों में बुनियादी सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए भी पैसा जारी कर दिया गया इन पैसों से पानी की समस्या वाले इलाकों में स्टील की पानी की टंकियां बनायी जाएंगी। पाइपलाइन भी बदली जाएंगी। अधिकारियों ने बताया कि इसमें सभी श्रेणी के क्वार्टर जैसे जन्माष्टमी कालोनी, जमुनियाबाग, रावतपुर कालोनी, जंक्शन उत्तर कालोनी और ट्रैफिक कालोनी शामिल हैं।

Hindi News/ Kanpur / Indian Railways: अब कानपुर से लखनऊ महज़ 35 मिनट में, 160 किमी की रफ्तार से चलेगी ट्रेनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो