scriptमेट्रो ने नगर निगम को लगाई एक करोड़ की चपत, जिम्मेदारों की लापरवाही का नतीजा | Kanpur Metro works harmed Municipal Corporation | Patrika News
कानपुर

मेट्रो ने नगर निगम को लगाई एक करोड़ की चपत, जिम्मेदारों की लापरवाही का नतीजा

जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा काम, नगर निगम को और ज्यादा होगा नुकसानस्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट को लेकर सामने आया गैर जिम्मेदाराना रवैया

कानपुरJan 23, 2020 / 02:36 pm

आलोक पाण्डेय

मेट्रो ने नगर निगम को लगाई एक करोड़ की चपत, जिम्मेदारों की लापरवाही का नतीजा

मेट्रो ने नगर निगम को लगाई एक करोड़ की चपत, जिम्मेदारों की लापरवाही का नतीजा

कानपुर। शहर में शुरू हुआ मेट्रो का काम नगर निगम को चपत लगा रहा है। अभी काम का पहला चरण भी पूरा नहीं हो पाया कि करीब एक करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। जैसे-जैसे काम आगे बढ़ेगा तो होने वाले नुकसान का आंकड़ा और बढ़ता जाएगा। यह सब इसलिए हो रहा है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अफसरों ने भविष्य की कार्ययोजनाओं को अनदेखा करते हुए अपना काम करवाया, जिसका नतीजा अब सामने आ रहा है।
हटाए जा रहे लगाए गए संसाधन
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में जगह-जगह सर्विलांस कैमरे, सेंसर और इलेक्ट्रानिक बोर्ड लगाए गए थे। अब मेट्रो रूट के लिए सडक़ के बीचोबीच बनाए जा रहे ओवरब्रिज के लिए इन्हें हटाना पड़ रहा है। जिसके चलते नगर निगम को करोड़ों का नुकसान होगा। ऐसा नहीं है कि यह काम कराने वाले अफसरों को मेट्रो रूट और उसके काम की जानकारी नहीं थी। मेट्रो रूट तीन साल पहले ही तैयार हो चुका था, फिर भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कराए गए काम में इसकी अनदेखी की गई।
आईआईटी से आईआईपीआर तक हुई बर्बादी
मेट्रो ओवरब्रिज के लिए पिलर लगाने वाली जगह पर खुदाई का काम तेजी से चल रहा है। आईआईटी से आईआईपीआर तक खुदाई हो चुकी है। जिसके चलते यहां पर लगे ३६० डिग्री तक घूमने वाले पीटीजेड कैमरे, स्पीड सेंसर, इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले साइन बोर्ड और प्रदूषण मापक यंत्र महज शोपीस बनकर रह गए हैं। इनकी कनेक्टिविटी के लिए बिछाई गई भूमिगत ऑप्टिकल फाइबर केबिल उखड़ चुकी है। अब ये कैमरे और सेंसर भी हटा दिए जाएंगे।
मेट्रो से भरपाई की मांग
नुकसान होने के बाद अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधिकारियों ने उत्तरप्रदेश मेट्रो रेल कॉपोरेशन से हुए नुकसान की भरपाई के लिए एक करोड़ रुपए की मांग की है। स्मार्ट सिटी की नोडल अधिकारी ने बताया कि फिलहाल हुए नुकसान के एवज में एक करोड़ मांगा गया है। अब अगर आगे मोतीझील तक मेट्रो के काम में नुकसान होगा तो उसका भी आंकलन किया जाएगा।

Home / Kanpur / मेट्रो ने नगर निगम को लगाई एक करोड़ की चपत, जिम्मेदारों की लापरवाही का नतीजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो