scriptडिंपल यादव कन्नौज में बहुत पीछे, कांग्रेस के श्रीप्रकाश जायसवाल भी कानपुर में पीछे | loksabha election 2019 live result, kannauj result | Patrika News
कानपुर

डिंपल यादव कन्नौज में बहुत पीछे, कांग्रेस के श्रीप्रकाश जायसवाल भी कानपुर में पीछे

कानपुर नगर, अकबरपुर, कन्नौज और फर्रुखाबाद में भाजपा आगे, इटावा में महागठबंधन को बढ़त

कानपुरMay 23, 2019 / 09:25 am

आलोक पाण्डेय

loksabha election result

डिंपल यादव कन्नौज में बहुत पीछे, कांग्रेस के श्रीप्रकाश जायसवाल भी कानपुर में पीछे

कानपुर. महागठबंधन को जबरदस्त झटका। शुरुआती गिनती में कन्नौज से डिंपल यादव दस हजार वोटों से पीछे हैं। कानपुर, अकबरपुर और फर्रुखाबाद में भी भाजपा को बढ़त है। इटावा से महागठबंधन के उम्मीदवार कमलेश कठेरिया को बढ़त की खबर है। इंतजार की घडिय़ा खत्म….। कुछ समय बाद लोकसभा चुनाव 2019 के रुझान सामने आने लगेंगे। फाइनल नतीजे आने में थोड़ा विलंब संभव है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने उम्मीद जताई है कि मतगणना के फाइनल नतीजे आने में रात दस बजे तक का समय लगेगा। अलबत्ता रुझान आने शुरू हो गए हैं। अमेठी में स्मृति ईरानी आगे चल रही हैं, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पीछे हैं। इसी के साथ प्रारंभिक रुझान में कानपुर नगर और अकबरपुर सीट पर भाजपा को मामूली बढ़त की खबर है। इसी प्रकार कन्नौज में सपा की डिंपल यादव को खुश होने का मौका है, जबकि फर्रुखाबाद और इटावा में अभी गिनती शुरू नहीं हुई है। बहरहालस मतगणना के सबसे तेज और भरोसेमंद रुझानों के लिए आप हमारे साथ यानी पत्रिका.कॉम के साथ बने रहिए। राजस्थान पत्रिका समाचार पत्र समूह अपने सहयोगियों मीडिया संस्थानों की मदद से देश के कोने-कोने से आपको सबसे तेज और विश्वसनीय रुझान देने वाला है।
अभी कुछ स्पष्ट नहीं, बारह बजे से साफ होगी तस्वीर

जैसे-जैसे रुझान सामने आएंगे, देश के लोकतंत्र की तस्वीर स्पष्ट होती जाएगी। साथ ही ये भी पता चल जाएगा कि चुनाव के पहले शुरू हुई महागठबंधन की कवायद कितनी सफल रही है। एक्जिट पोल के रुझानों से एक तरफ एनडीए गदगद है तो दूसरी तरफ विपक्ष न केवल एक्जिट पोल, बल्कि पूरी चुनावी प्रक्रिया पर ही सवाल उठा रहा है। दूसरी तरफ ईवीएम पर शंका-आशंका को लेकर विपक्ष के विरोध के बीच विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश की भावी सियासी तस्वीर क्या होगी, आज इसका फैसला हो जाएगा। देश के 90 करोड़ वोटरों में से 60 करोड़ से ज्यादा ने अगले पांच साल के लिए किसे अपना भाग्यविधाता चुना है, इस पर से भी पर्दा उठ जाएगा।

एग्जिट पोल और रुझानों से भाजपा की बल्ले-बल्ले

सियासत की महाभारत में मुकाबला दिलचस्प है। मिशन 2019 के लिए एग्जिट पोल से भाजपा को चहकने का मौका मिला तो विपक्षी दलों ने ईवीएम पर सवाल उठाते हुए खीज उतारना शुरू कर दिया। बहरहाल, कानपुर और अकबरपुर के चुनावी रुझानों से भाजपा की बल्ले-बल्ले हुई है। मतदान के दिन से स्पष्ट हो गया था कि कानपुर मंडल की चार लोकसभा सीटों पर यानी इटावा, कन्नौज, फर्रुखाबाद और अकबरपुर में मुख्य मुकाबला भाजपा बनाम गठबंधन है, जबकि कानपुर नगर की सीट पर कांग्रेस के साथ भाजपा की सीधी टक्कर हुई थी। अलबत्ता भितरघात और वोट-कटवा प्रत्याशियों के कारण उम्मीदवारों का ब्लडप्रेशर हाई था। भाजपा हाईकमान की सख्त निगरानी के कारण भाजपा नेताओं-विधायकों ने मतभेद-मनभेद भुलाकर चुनाव के दरम्यान एकजुटता दिखाई, इसी के साथ जातीय समीकरणों के सहारे इटावा में इतिहास दोहराने की कोशिश हुई। कन्नौज में ‘भाभी’ से वोटरों की नाराजगी को भुनाकर कन्नौज में इतिहास रचने का जतन हुआ, लेकिन मतदाताओं ने राजनीतिक दलों को दिखा दिया कि जाति और धर्म के फरेब से दूर रहकर सयानी राजनीति कैसे होती है।

Home / Kanpur / डिंपल यादव कन्नौज में बहुत पीछे, कांग्रेस के श्रीप्रकाश जायसवाल भी कानपुर में पीछे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो