script2 साल के बाद मुसाफिर मेट्रो से करेंगे सफर | metro in kanpur till on july 2021 | Patrika News
कानपुर

2 साल के बाद मुसाफिर मेट्रो से करेंगे सफर

2021 में आईआईटी से मोतीझील तक दौड़ेगी मेट्रो, बैठक के बाद कार्ययोजना पर एमडी ने लगाई मुहर।

कानपुरJun 27, 2019 / 04:03 pm

Vinod Nigam

metro in kanpur till on july 2021

2 साल के बाद मुसाफिर मेट्रो से करेंगे सफर

कानपुर। बतौर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नगर पालिका स्टेडियम से कानपुर मेट्रो की अधारशिला रखी थी, जो जुलाई 2021 से ट्रैक पर दौड़ने लगेगी। एमएमआईसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य को तेजी से बढ़ाए जाने के आदेश दिए। उन्होंने बताया कि पहली मेट्रो आईआईटी से मोतीझील के बीच चलेगी, जो भी समस्याएं हैं उन्हें सितंबर तक निपटा लें।

2021 में भरेगी रफ्तार
केडीए सभागार में वीसी किंजल सिंह की अध्यक्षता में मेट्रो को लेकर एक बैठक हुई। लखनऊ से आए कानपुर मेट्रो परियोजना कॉरपोरेशन के एमडी ने अधिकारियों से कहा कि युद्ध स्तर पर जुट जाएं। सीएम योगी आदित्यनाथ हर हाल में जुलाई 2021 तक कानपुर में मेट्रो चलाए जाने के निर्देश दिए हैं। उनके निर्देशों का पालन करने के लिए मेट्रो से जुड़े सारे अधिकारी लग चुके हैं। अब केडीए, जिला प्रशासन और नगरनिगम को भी कमर कस कर जमीन पर उतरना होगा।

सितंबर से शुरू होगा कार्य
कुमार केशव ने बताया कि सितंबर से कानपुर मेट्रो का कार्य पूरी तरह से शुरू हो जाएगा। इसके पहले मेट्रो से जुड़े तमाम विभाग मिलकर जीटी रोड आईआईटी से गोल चौराहे तक सात-सात मीटर का कैरिज-वे बनेगा। निर्माण के दौरान समस्या आने पर जिलाप्रशासन, पीडब्ल्यूडी मदद करेगा। एमडी ने बताया कि सारी कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है। जिस विभाग को कोई दिक्कत आए वो हमसे सीधे बात कर सकता है।

लाइनों को करें शिफ्ट
बैठक के दौरान एमडी ने रेलवे, जलनिगम, जलकल, केस्को सीयूजीएल और नगर निगम से कहा कि आईआईटी से मोतीझील तक जमीन के नीचे कोई लाइन है तो उसे तत्काल दूसरी जगह शिफ्ट कर लें, जिससे कार्य के वक्त कोई समस्या न आए। इसके अलावा इस रूट पर खेड़े पेड़ों को काटने के बजाए दूसरी जगह लगाएं। इस बीच केस्को के अधिकारियों ने एमडी को बताया कि विभाग ***** रूट पर पड़ी लाइनों को शिफ्ट कर रहा है।

अखिलेश ने रखी थीं नींव
तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2016 को बृजेंद्र स्वरूप पार्क में मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास किया था। विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में भाजपा की सरकार आ गई। कैबिनेट से केपीएमआरसी की स्पेशल परपज व्हिकल (एसपीवी) गठन को मंजूरी मिलने और केंद्र सरकार से भी धन आवंटित होने के बाद कार्य में तेजी आ गई। मेट्रो प्रोजेक्ट योजना अनुमानित लागत कररीब 13721 करोड़ रुपये आकी गई। आईआईटी से मोतीझील तक (9 किमी) का कार्य शुरू करने की अवधि सितंबर 2019 से लेकर जुलाई 2021 तक निर्धारित की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो