scriptमोबाइल एप पर करें आचार संहित उल्लंघन की शिकायत, दस मिनट में पड़ेगा छापा | Mobile App to EC from Election Commission | Patrika News
कानपुर

मोबाइल एप पर करें आचार संहित उल्लंघन की शिकायत, दस मिनट में पड़ेगा छापा

सीधे चुनाव आयोग तक पहुंचेगा मामला, तुरंत होगा एक्शन
१८ मार्च को चुनाव आयोग जारी करेगा सी विजिल

कानपुरMar 13, 2019 / 01:40 pm

आलोक पाण्डेय

c- wizil app

मोबाइल एप पर करें आचार संहित उल्लंघन की शिकायत, दस मिनट में पड़ेगा छापा

कानपुर। चुनाव में आचार संहिता उल्लंघन को लेकर कई मामले सामने आते हैं पर कार्रवाई सब में नहीं हो पाती है। इसे लेकर चुनाव आयोग ने इस बार नया तरीका अपनाया है। आयोग १८ मार्च को एक ऐसा एप जारी करेगा जिसके जरिए कोई भी आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत सीधे आयोग से कर सकेगा। सी विजिल नामक इस एप से आयोग को तुरंत सूचना मिल जाएगी जिससे कार्रवाई में समय नहीं लगेगा और आचार संहित उल्लंघन पर अंकुश लगाया जा सकेगा।
वीडियो भी हो सकेगा अपलोड
लोकसभा चुनाव में सी विजिल एप पारदर्शिता में सहयोगी बनेगा।चुनाव आयोग का मानना है कि आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की शिकायत देर से मिलने, शिकायतों के साक्ष्यों के तौर पर फोटो या वीडियो न मिल पाने के कारण कार्रवाई में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। सी विजिल लांच होने के साथ ही यह दिक्कत शत-प्रतिशत हल हो जाएगी। एप में शिकायत के अलावा फोटो और वीडियो अपलोड करने के ऑप्शन भी दिए गए हैं।
10 मिनट में पड़ेगा छापा
उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम भू अध्याप्ति केहरी सिंह ने बताया कि इस एप को उडऩदस्ते के साथ भी जोड़ा जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि कलेक्ट्रेट में छापामार दल के लिए जिस कंट्रोल रूम का गठन हो रहा है, वहां पर इस एप को इंस्टॉल कराया जाएगा। जैसे ही शिकायत प्राप्त होगी, जीपीएस के माध्यम से संबंधित उडऩदस्ता दस मिनट में मौके पर छापा मारेगा। चुनाव में सोशल मीडिया समेत प्रचार प्रसार के अन्य माध्यमों की निगरानी करने के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है। इसमें प्रमुख तौर पर डीएम, एडीएम भू अध्याप्ति, एडीएम फाइनेंस और एसडीएम सदर को रखा गया है।
हेल्पलाइन पर भी
आयोग के हेल्पलाइन नम्बर 1950 पर भी सम्पर्क कर आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। सी विजिल पर शिकायत दर्ज कराने वालों को एक आइडेंटिटी संख्या मिलेगी। उस संख्या से वह अपनी शिकायत के स्टेटस के बारे में भी जानकारी ले सकेगा।

Home / Kanpur / मोबाइल एप पर करें आचार संहित उल्लंघन की शिकायत, दस मिनट में पड़ेगा छापा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो