scriptमुख्तार अंसारी: प्रतिष्ठित परिवार का लाड़ला कैसे बना माफिया? भाई, पत्नी, दो पुत्र का पुलिस रिकॉर्ड खराब | Mukhtar Ansari: Son of a prestigious family, became mafia | Patrika News
कानपुर

मुख्तार अंसारी: प्रतिष्ठित परिवार का लाड़ला कैसे बना माफिया? भाई, पत्नी, दो पुत्र का पुलिस रिकॉर्ड खराब

दुर्दांत अपराधी मुख्तार अंसारी ही नहीं परिवार के सभी सदस्य का पुलिस रिकॉर्ड में नाम है। फिर चाहे पत्नी, भाई या दो पुत्र हो। आज जब मुख्तार अंसारी का आतंक खत्म हो चुका है। तो उनके नाना, पिता और दादा को याद किया जा रहा है।

कानपुरMar 29, 2024 / 07:16 pm

Narendra Awasthi

मुख्तार अंसारी की मौत: प्रतिष्ठित परिवार का लाड़ला कैसे बना माफिया?

क्रिकेट का शौकीन मुख्तार अंसारी बना माफिया

माफिया मुख्तार अंसारी की मौत के साथ आतंक का अध्याय भी खत्म हो गया। जब पिता से मिली साफ सुथरी राजनीति की विरासत आतंक का पर्याय बना दिया पिछले 19 साल से जेल में बंद मुख्तार अंसारी के पिता सुभानल्लाह अंसारी की गाजीपुर में सम्मान की दृष्टिकोण से देखा जाता था। जिनके दादा डॉक्टर मुख्तार अहमद अंसारी ने महात्मा गांधी के साथ देश की आजादी की लड़ाई में भाग लिया। सन 1947 की लड़ाई में मुख्तार अंसारी के नाना ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। जिसके लिए उन्हें महावीर चक्र से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024: केरल निवासी हाजी के साथ सपा समर्थकों ने निकाला जुलूस, 110 पर मुकदमा

लेकिन मुख्तार अंसारी के जीवन का अपराधीकरण कॉलेज के दौरान नहीं हो गया था। जब वह साधू सिंह के गैंग में का सदस्य बन गया। देखते देखते अपराध जगत का बेताज बादशाह बन गया। 14 अक्टूबर 1997 को मुख्तार अंसारी के गिरोह को रजिस्टर्ड किया गया था। भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की 29 नवंबर 2005 में हत्या कर दी गई। इसके बाद से मुख्तार अंसारी की उल्टी गिनती चालू हो गई।

क्रिकेट का शौकीन था मुख्तार अंसारी

मुख्तार अंसारी को क्रिकेट खेलने का शौक था। लेकिन समय के साथ अपराध की दुनिया में कदम बढ़ते चले गए। उनके नाना ब्रिगेडियर मोहम्मद उस्मान की शहादत को लोग याद करते हैं। जब 1947 की लड़ाई में शहीद हुए। जिसके लिए उन्हें महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था।‌ पिता सुभानअल्लाह अंसारी की छवि साफ सुथरी राजनेता की थी। पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, मुख्तार अंसारी के चाचा है।

परिवार के सदस्यों के नाम भी पुलिस रिकॉर्ड में

मुख्तार अंसारी ही नहीं परिवार के सदस्यों का संबंध भी अपराध जगत से हो गया। पत्नी अफसा अंसारी, भाई सिबगतुल्लाह, भाई अफजाल अंसारी, पुत्र अब्बास, पुत्र उमर की पहचान भी अपराध जगत से हो रही है। पत्नी अफसा अंसारी के खिलाफ 11 मुकदमे दर्ज है। जिसमें गैंगस्टर का भी मामला शामिल है।

परिवार के सदस्यों पर भी मुकदमा

मुख्तार अंसारी का बड़ा भाई सिबगतुल्लाह पर भी तीन मुकदमे दर्ज है। भाई अफजाल अंसारी के ऊपर हत्या सहित अन्य धाराओं में सात मुकदमे दर्ज थे। पुत्र अब्बास अंसारी के खिलाफ भी आठ मुकदमे दर्ज हैं।‌ जिसकी पत्नी निखत को चित्रकूट पुलिस ने उसे समय पकड़ा था। जब वह जेल में बंद अपने पति अब्बास अंसारी से गैरकानूनी रुप में मिलने गई थी। ‌इसी प्रकार पुत्र उमर अंसारी के खिलाफ भी विभिन्न धाराओं के छह मुकदमे दर्ज हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि मुख्तार अंसारी ने अपने परिवार का अपराधीकरण कर दिया है।

Home / Kanpur / मुख्तार अंसारी: प्रतिष्ठित परिवार का लाड़ला कैसे बना माफिया? भाई, पत्नी, दो पुत्र का पुलिस रिकॉर्ड खराब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो