scriptगुड न्यूज़ : अब ट्रेन में बिना झटकों के सफर को करिए एंज्वॉय | Now you can enjoy your journey without any hurdles in Train | Patrika News
कानपुर

गुड न्यूज़ : अब ट्रेन में बिना झटकों के सफर को करिए एंज्वॉय

ट्रेनों में यात्रा करने के शौकीनों के लिए एक गुड न्‍यूज़ है. राजधानी व शताब्दी ट्रेनों का सफर अब हवाई जहाज जैसा आरामदायक और बिना झटके वाला होने वाला है. इन ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को महसूस ही नहीं होगा कि वह ट्रेन में सफर कर रहे है या फिर प्लेन में.

कानपुरSep 01, 2018 / 01:07 pm

आलोक पाण्डेय

Kanpur

गुड न्यूज़ : अब ट्रेन में बिना झटकों के सफर को करिए एंज्वॉय

कानपुर। ट्रेनों में यात्रा करने के शौकीनों के लिए एक गुड न्‍यूज़ है. राजधानी व शताब्दी ट्रेनों का सफर अब हवाई जहाज जैसा आरामदायक और बिना झटके वाला होने वाला है. इन ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को महसूस ही नहीं होगा कि वह ट्रेन में सफर कर रहे है या फिर प्लेन में. इसके पीछे कारण है कि क्योंकि रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे शताब्दी व राजधानी में कोचों के बीच में लगाई जाने वाली कपलिंग में सुधार करने की प्लानिंग बनाई है. इससे इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को झटके का थोड़ा भी अहसास नहीं होगा. अधिकारियों के मुताबिक दिसंबर माह तक राजधानी व शताब्दी ट्रेनों के यात्रियों को यह सुविधा मिलने लगेगी.
दिया गया ऐसा आदेश
रेलवे बोर्ड में बीते दिनों हुई मीटिंग में रेलमंत्री ने राजधानी व शताब्दी के कपलिंग में सुधार लाने के साथ ही अधिकारियों को ट्रैकों के मेंटीनेंस पर भी विशेष ध्यान देने का आदेश दिया है. उन्होनें कहा कि कपलिंग व ट्रैकों की खामियों की वजह से ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को झटके लगते हैं. इस समस्या से यात्रियों को निजात दिलाने के लिए एलएचबी कोचों की कपलिंग में सुधार लाने का प्लान बनाया गया है.
मिलेगा ऐसा फायदा
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कानपुर से चलने वाली रिवर्स शताब्दी व दिल्ली से वाया कानपुर होकर लखनऊ चलने वाली स्वर्ण शताब्दी की कपलिंग में दिसंबर तक बदलाव कर दिया जाएगा. जिसके बाद इस सुविधा का लाभ लाखों कानपुराइट्स भी उठा सकेंगे. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, स्वर्ण शताब्दी नार्दन रेलवे जोन की ट्रेन होने की वजह से यह सुविधा यात्रियों को उस ट्रेन में अक्टूबर माह से ही मिलने की संभावना जताई जा रही है.
ये होती है कपलिंग
ट्रेन के कोचों को आपस में जोड़े रखने के लिए कोचों के बीच में कपलिंग लगाई जाती है, जोकि दो प्रकार की होती है. पहले ट्रेन के कोचों के बीच में हुक कपलिंग लगाई जाती थी. जोकि अभी भी पैसेंजर ट्रेनों में लगी होती है. जिसमें बीते वर्षों रेलवे ने बदलाव करते हुए सीबीसी कपलिंग लगाना शुरू कर दिया है. जिससे ट्रेन दुर्घटनाओं में कोच एक दूसरे के ऊपर नहीं चढ़ते हैं. इससे यात्रियों के घायल होने की आशंका कम होती है.
ऐसा कहते हैं अधिकारी
एनसीआर के सीपीआरओ गौरव कृष्‍ण बंसल यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा को देखते हुए रेलवे ने कपलिंग में सुधार लाने का प्लान तैयार किया है. प्रथम चरण में यह सुधार राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में किया जाएगा.

Home / Kanpur / गुड न्यूज़ : अब ट्रेन में बिना झटकों के सफर को करिए एंज्वॉय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो