script24 घंटे के अंदर पुलिस ने 69 जमातियों पर दर्ज किया मुकदमा | police filed case against 69 jamaat members with in 24 hours | Patrika News
कानपुर

24 घंटे के अंदर पुलिस ने 69 जमातियों पर दर्ज किया मुकदमा

आईजी के आदेश पर पुलिस ने की कार्रवाई, महामारी फैलाने का लगाया आरोप, कोरोना वायरस से ठीक हुए 8 जमातियों को भेजा जेल।

कानपुरMay 07, 2020 / 04:54 pm

Vinod Nigam

24 घंटे के अंदर पुलिस ने 69 जमातियों पर दर्ज किया मुकदमा

24 घंटे के अंदर पुलिस ने 69 जमातियों पर दर्ज किया मुकदमा

कानपुर। कोरोना वायरस के खिलाफ जहां पुलिस डाॅक्टर, पैरामेडिकल स्पाॅप और प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर युद्ध लड़ रही है तो परहीं महामारी फैलाने वालों पर शिकंजा भी कस रही है। आईजी मोहित अग्रवाल के आदेश पर पुलिस ने पिछले 24 घंटे के अंदर 7 थानों में 69 जमातियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इसके अलावा 8 विदेशी समेत 3 अन्य पर केस दर्ज हैं और कोरोना से टीक होने के बाद सभी को चैबेपुर स्थित अस्थाई जेल में रखा गया है।

नहीं आए बाहर
दिल्ली की निजामुद्दीन स्थित मरकज में तबलीगी जमात का आयोजन हुआ था। वहां देश-विदेश से सैकड़ों जमातियों ने शिरकत की थी। इन्हीं में से कुछ जमाती वहां से कानपुर आ गए और कई मस्जिदों में रूक गए। कोरोना वायरस की महामारी बढ़ी तो प्रदेश सरकार ने जमातियों को खुद बाहर आकर अपना मेडिकल चेकअप कराने को कहा, लेकिन वह छिपे गए। पुलिस ने इन्हें पकड़ने का अभियान चलाया। शहर के अलावा ग्रामीण क्षे कईयों को पकड़ा और जांच कराई, जिसमें 11 संक्रमित पाए गए। पुलिस अब इन पर एक-एक कर कार्रवाई कर रही है।

अनवरगंज में 32 पर एफआईआर
अनवरगंज थाना में बिजनौर के 13, हरियाणा और प्रयागराज के एक-एक, बांदा के आठ व अनवरगंज के एक जमाती पर मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं लापरवाही बरतने वाले अन्य जमातियों के खिलाफ भी आठ एफआईआर दर्ज की है। बिजनौर के जमातियों को पुलिस ने एक अप्रैल को शेख लल्लन वाली मस्जिद से पकड़कर क्वारंटाइन कराया था। जबकि बांदा और अनवरगंज के जमाती शहर के इफ्तिखाराबाद रूके थे, जहां से पुलिस ने पकड़कर उर्सला अस्पताल में भर्ती कराया था।

8 विदेशियों पर भी एफआईआर
तबलीगी जमात से ताल्लुक रखने वाले 11 लोग 24 फरवरी को दिल्ली से कानपुर आए थे। जमात के लोग घाटमपुर नगर के मोहल्ला कजियाना स्थित मस्जिद, कानपुर देहात के गजनेर स्थित तहसील वाली मस्जिद व सजेती की मस्जिद में डेरा डालन के बाद सभी 24 मार्च को बरीपाल की बड़ी मस्जिद पहुंचे थे। सूचना मिलने पर पुलिस ने सभी को मस्जिद से पकड़ा, जिनमें से आठ विदेशी थे। जांच में सभी कोरोना पाॅजीटिव पाए गए। मरीजों को हैलट के कोविड-19 वार्ड में इलाज चला और कुछ दिन पहले वह पूरी तरह से स्वस्थ्य हो गए। सभी को पुलिस ने हिरासत में लेकर चैबेपुर स्थित अस्थाई जेल में भेज दिया। इन सभी के खिलाफ सजेती के अलावा बाबूपुरवा थाने में मुकदमा दर्ज है।

इन पर भी दर्ज एफआरआईआर
नौबस्ता के मछरिया में भ्रमण करने वाले 16 जमातियों के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज की गई है। इसमें 15 जमाती बिजनौर के चोरपुर के रहने वाले हैं, जबकि एक मेरठ के सराय लालदास का निवासी है। वहीं कुलीबाजार स्थित मस्जिद में ठहरे 12 जमातियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई। इसमें मेरठ के नौचंदी व खरखौदा थाना क्षेत्र के 11 और शामली के कांदाला का एक जमाती है। ग्वालटोली पुलिस ने भी तीन जमातियों पर मुकदमा दर्ज किया है। साथ ही कर्नलगंज में भी गम्मू खां का हाता निवासी एक जमाती पर केस दर्ज हुआ है।

महाराष्ट्र के दंपत्ति पर मुकदमा
महाराष्ट्र के बीड जिला के परौंदा थाना क्षेत्र निवासी दंपती के खिलाफ दर्ज बेकनगंज थाने में मुकदमा हुआ। दंपती को दादा मियां चैराहा से पकड़ा गया था। ट्रैवल हिस्ट्री से निजामुद्दीन कनेक्शन सामने आया था। कोरोना टेस्ट में दंपती में एक पॉजिटिव मिला था। इनके संपर्क में आई युवती भी संक्रमित हुई। उक्त दंपती लॉकडाउन में भी जाजमऊ, पटकापुर और चमनगंज में घूमते रहे। दपंति पर आरोप है कि जब पुलिस इन्हें पकड़ने के लिए गई तो दोनों एक घर पर छिप गए थे। पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद दोनों को पकड़ा था।

8 विदेशी भेजे जा चुके हैं जेल
आईजी रेंज मोहित अग्रवाल के आदेश पर जमातियों के खिलाफ महामारी अधिनियम, धारा 144 का उल्लंघन, लॉकडाउन का उल्लंघन करने की धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई। वहीं विदेशी नागरिक आठ जमातियों के खिलाफ पूर्व में ही बाबूपुरवा और सजेती में एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है। विदेशी नागरिक जमातियों का पासपोर्ट एफआईआर दर्ज होने के बाद ही जब्त कर लिया गया था। वह सभी यहां पर टूरिस्ट वीजा पर आए थे मगर धर्मिक सभाओं में शिरकत की। इसी को लेकर वीजा एक्ट के तहत इनके खिलाफ नियमों के उल्लंघन को लेकर अलग से जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

Home / Kanpur / 24 घंटे के अंदर पुलिस ने 69 जमातियों पर दर्ज किया मुकदमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो