scriptरियल इस्टेट में एक हजार करोड़ का घोटाला | The company ran from Kanpur with a thousand crores of 10 thousand peop | Patrika News
कानपुर

रियल इस्टेट में एक हजार करोड़ का घोटाला

दस हजार लोगों के एक हजार करोड़ लेकर भागी रियल इस्टेट कंपनी कानपुर सहित देश के कई बड़े शहरों में कंपनी ने खोला था दफ्तर दोगुना-चौगुना करने का लालच देकर कराया था भारी-भरकम निवेश रांची और कोलकाता में भी कंपनी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुई

कानपुरAug 25, 2019 / 11:31 am

आलोक पाण्डेय

mony froud in kanpur

रियल इस्टेट में एक हजार करोड़ का घोटाला

कानपुर। दोगुना और चौगुना करने का झांसा देकर एक रियल स्टेट कंपनी ने शहर के करीब 10 हजार लोगों को एक हजार करोड़ रुपए का चूना लगा दिया। मेच्योरिटी की तारीख पर लोग जब पैसे लेने पहुंचे तो कंपनी के कर्मचारी लापता थे और कार्यालय बंद मिला। जिसके बाद ठगी के शिकार करीब 100 लोगों ने शनिवार को एसएसपी से शिकायत की। उन्होंने सीओ कोतवाली को जांच सौंपी है।
मालरोड पर खुला था कार्यालय
फर्जीवाड़े का शिकार हुए वकील अजय टंडन, पीडि़त पवन मिश्रा और तापस बकुली ने एसएसपी कार्यालय पहुंचकर मामले की शिकायत की। उन्होंने बताया कि मॉल रोड पर रिजर्व बैंक के सामने कंपनी का कार्यालय था। दो साल पहले कंपनी ने यहां का कार्यालय बंद करके चंडीगढ़ में नया कार्यालय खोल लिया है। वाराणसी का कार्यालय भी बंद है। श्यामनगर निवासी पवन मिश्रा के मुताबिक उन्हें 15 लाख और हंसपुरम निवासी तापस बकुली को करीब 30 लाख रुपए कंपनी से मिलने हैं।
निवेशकों को टरकाया जा रहा
नए खुले चंडीगढ़ कार्यालय में संपर्क करने पर दो महीने, चार महीने और फिर 15 दिन बाद आने के लिए कहकर टरकाया जा रहा है। इन लोगों का दावा है कि करीब 10 हजार लोगों से धोखाधड़ी की गई है। अधिवक्ता अजय टंडन ने बताया कि कंपनी ने पंजाब, देहरादून और हरियाणा समेत कई जगहों पर सैकड़ों बीघा जमीन होने का दावा करके लोगों को झांसे में लिया था। पहले लोगों को कुछ पैसे बढ़ाकर दिए भी थे। मामले की शिकायत एसएसपी से लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय तक की गई है।
पीएमओ से आई जांच
मामले की की जांच प्रधानमंत्री कार्यालय से सीओ नजीराबाद गीतांजलि सिंह के पास आई। सीओ नजीराबाद ने बताया कि कंपनी का कार्यालय कोतवाली क्षेत्र में था। इसलिए केस सीओ कोतवाली को भेज दिया गया है। रांची और कोलकाता में कंपनी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज ठगी के शिकार तापस ने बताया कि कंपनी के खिलाफ रांची और कोलकाता में रिपोर्ट दर्ज हो चुकी है। पूरे देश में करीब 15 लाख लोगों को ठगी का शिकार बनाया गया है। मामले की जांच की जा रही है।
कई करोड़ की धोखाधड़ी
एसएसपी अनंत देव ने बताया कि कई करोड़ की धोखाधड़ी का मामला आया है। सीओ कोतवाली को जांच कर कार्रवाई का आदेश दिया गया है। कई अन्य शहरों में लोगों के साथ धोखाधड़ी हुई है। सीओ कोतवाली राजेश कुमार पांडे ने बताया कि ठगी के शिकार लोग एसएसपी कार्यालय गए थे। लिखित शिकायत आई है। पीडि़तों को सोमवार को बुलाया गया है। जांच कर कंपनी पर रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी।

Home / Kanpur / रियल इस्टेट में एक हजार करोड़ का घोटाला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो