अपराधियों से ज्यादा स्मार्ट बनेगी यूपी पुलिस, आईआईटी बनाएगा हाईटेक

अपराधियों से ज्यादा स्मार्ट बनेगी यूपी पुलिस, आईआईटी बनाएगा हाईटेक

Alok Pandey | Updated: 11 Jul 2019, 12:18:17 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

स्मार्ट तरीके से अपराध करने वालों तक जल्दी पहुंच सकेगी पुलिस
तकनीकी रूप से पुलिसकर्मियों को एक्सपर्ट बनाया जाएगा

कानपुर। हाईटेक और स्मार्ट तरीके से अपराध करने वालों पर काबू पाने के लिए पुलिस का उनसे दो कदम आगे होना जरूरी है। आए दिन ऐसी स्थिति सामने आती है, जब अपराध का तरीका पुलिस की समझ से बाहर होता है। ऐसे में पुलिस को और ज्यादा ताकत देना जरूरी हो गया है। इस कार्य में अब आईआईटी कानपुर पुलिस की मदद करेगा। संस्थान की ओर से यूपी पुलिस को तकनीकी रूप से दक्ष किया जाएगा। ताकि अपराधियों पर लगाम कसी जा सके।

अपग्रेड होंगे सारे सिस्टम
आईआईटी कानपुर की ओर से यूपी पुलिस को सीसीटीएनएस, डीएनए फोरेंसिक्स, ड्रोन संचालन, 1090, यूपी-100 व सोशल मीडिया में ज्यादा हाईटेक बनाया जाएगा। ताकि वे अपराधियों पर लगाम लगाने और आम आदमी तक न्याय पहुंचाने के लिए काम कर सकें। इसी कड़ी में आईआईटी और यूपी पुलिस के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुए। जिसके आधार पर आईआईटी में यह भी शोध किया जाएगा कि विभिन्न अपराधिक मामलों में पडऩे वाली जरूरतों को किस तरह पूरा किया जा सके। आईआईटी की कोशिश रहेगी कि अपराधिक मामलों की जांच के दौरान पुलिस ने अलग से तकनीकी विशेषज्ञों की जरूरत न पड़े। इससे समय की भी बचत होगी और अपराधियों पर शिकंजा जल्दी कसा जा सकेगा।

टेक्नोलॉजी में एक्सपर्ट बनेंगे पुलिसकर्मी
डीजीपी मुख्यालय में अनुबंध पत्र पर आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर प्रो. अभय करंदीकर व डीजीपी ओपी सिंह ने हस्ताक्षर किए। इसके बाद डीजीपी ने कहा, पिछले कुछ समय में यूपी पुलिस ने तकनीक की दिशा में काफी काम किया है। इसका असर भी देखने को मिला है पर कई क्षेत्रों में और दक्षता की जरूरत थी। इसीलिए आईआईटी के साथ यह अनुबंध किया गया है। वहीं, आईआईटी के डायरेक्टर प्रो. करंदीकर ने कहा कि वीडियो सर्विलांस, डाटा एनालिसिस, ड्रोन टेक्नोलॉजी में पुलिसकर्मियों को एक्सपर्ट किया जाएगा, ताकि वे जरूरत पडऩे पर मौके पर ही स्थिति को संभाल सकें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned