scriptसरकार जिन जीवों को लेकर है गम्भीर, इस जंगल में देखी गईं वे प्रजाति, अब वन विभाग अब ऐसे करेगा हिफाजत | walking many deer looked in this faorest kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

सरकार जिन जीवों को लेकर है गम्भीर, इस जंगल में देखी गईं वे प्रजाति, अब वन विभाग अब ऐसे करेगा हिफाजत

संकट ग्रस्त वन्य जीवों को लेकर सरकार निरंतर प्रयासरत रहती है। इस बबूल के छोटे से जंगल में कई दिनों से इस वन्य जीव की प्रजातियां देखे जाने से वन विभाग खुश है।

कानपुरSep 18, 2018 / 06:27 pm

Arvind Kumar Verma

deer

सरकार जिन जीवों को लेकर है गम्भीर, इस जंगल में देखी गईं वे प्रजाति, अब वन विभाग अब ऐसे करेगा हिफाजत

कानपुर देहात-वन्य जीवों को लेकर सरकार शुरू से ही चिंतित रही है। खासतौर पर विलुप्त हो रहे जीवों को सुरक्षित करने के लिए वन विभाग को विशेष रूप से निर्देशित कर रखा है। ऐसे ही विलुप्त जीव एवं दुर्लभ काले हिरण के साथ ही हिरणों की कई प्रजातियां दिखने के बाद वन विभाग के अधिकारी काफी खुश हैं। दरअसल रसूलाबाद के असालतगंज जंगल में दिखे इन हिरणों की हिफाजत के लिए वन टीमें निगहबानी करेंगी, ताकि कोई इनका शिकार नहीं कर सके। फिलहाल अब टीमें रैंडम आधार पर जंगल या नजदीक के क्षेत्र में भ्रमण करेंगी।
हिरण की कई प्रजातियों का है अनुमान

असालतगंज वन ब्लाक 173 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला है। हालांकि कुल वन क्षेत्र के आधे हिस्से में ही वनीकरण है। वन अफसरों के अनुसार यह विलायत बबूल का एक छोटा जंगल है। जहां नजदीक निचली रामगंगा नहर, इटैली माइनर व मुनौरा बंबा होने से पेयजल की सहज उपलब्धता है। असालतगंज जंगल में काले हिरण का कुनबा खुलेआम विचरण करते हुए दिखना काफी अहम है। साथ ही अन्य हिरण प्रजाति चित्तीदार व चिंकारा कुनबा भी होने का अनुमान है। विलुप्त होने की कगार पर खड़े काले हिरण व अन्य प्रजाति को कोई नुकसान न हो, इसको लेकर अब वन अफसर सतर्क हो गए हैं। तय किया गया है कि वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए वन टीमें निगहबानी करेंगी।
शिकारियों का होता है भय

संरक्षित वर्ग के हिरण कुनबे की जंगल में मौजूदगी को लेकर शिकार का भी बड़ा खतरा है। क्योंकि शिकारी भी शिकार की तलाश में रहते हैं। डीएफओ के मुताबिक असालतगंज जंगल में हिरण कुनबा बड़ा है। कई-कई हिरणों के झुंड सहज ही देखे जा रहे हैं। ये हिरण झुंड जंगल क्षेत्र में मवेशियों के साथ भी घूमते देखे जा रहे हैं। हिरणों की सुरक्षा के साथ ही संरक्षित वन्य जीव के प्रति ग्रामीणों व आसपास के लोगों को जागरूक किया जाएगा।

Home / Kanpur / सरकार जिन जीवों को लेकर है गम्भीर, इस जंगल में देखी गईं वे प्रजाति, अब वन विभाग अब ऐसे करेगा हिफाजत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो