scriptशेर सामने आ जाए तो उससे आंख मिलाएं, बंदर से नहीं | Wild Life Medicine and Management Course | Patrika News
कानपुर

शेर सामने आ जाए तो उससे आंख मिलाएं, बंदर से नहीं

छात्र-छात्राओं को दी जा रही वन्य जीवों से बचाव की ट्रेनिंग
मथुरा की यूनिवर्सिटी के ४० स्टूडेंट्स चिडिय़ाघर में ले रहे प्रशिक्षण

कानपुरJun 25, 2019 / 01:37 pm

आलोक पाण्डेय

lion

शेर सामने आ जाए तो उससे आंख मिलाएं, बंदर से नहीं

कानपुर। किसी जंगली या सुनसान इलाके में अगर आपके सामने कभी अचानक शेर आ जाए तो भागे नहीं, बल्कि उससे आंख मिलाए रहें और धीरे-धीरे पीछे की ओर हटते जाएं। ऐसा करने पर हो सकता है कि शेर खुद वहां से चला जाए, लेकिन बंदर से आंख मिलाना खतरनाक हो सकता है, ऐसे में बंदर आप पर हमला भी कर सकता है। यह बात पशु चिकित्साधिकारी डॉ. आर के सिंह ने छात्र-छात्राओं को बताई। वे मथुरा से आए ४० छात्र-छात्राओं को वन्य जीवों से बचाव की ट्रेनिंग दे रहे हैं।
शेर की नाक पर करें चोट
चिडिय़ाघर में चल रहे वाइल्ड लाइफ मेडिसिन एण्ड मैनेजमेंट के पाठ्यक्रम के दौरान डॉ. सिंह ने बताया कि अगर शेर हमला करता है तो उसकी नाक पर तेजी से वार करें, इससे वह आपको छोड़ देगा। अगर आप भागे तो वह शिकार समझ लेगा और बैठ गए तो दूसरा जानवर समझेगा। बेहतर है कि उसे देखते हुए बगैर मुड़े पीछे की ओर धीरे-धीरे बढ़ें।
इस कारण शेर करता है हमला
डॉ. आरके सिंह ने बताया कि शेर, बाघ व तेंदुआ चार खास वजहों से हमला करते हैं। पहला जब मादा अपने बच्चों के साथ हो, दूसरा अपने प्रभाव क्षेत्र में किसी व्यक्ति के अतिक्रमण की स्थिति में, तीसरा सहवास के समय दखल और चौथा यदि वह आदमखोर है। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक मामले प्रभाव क्षेत्र में हस्तक्षेप के ही सामने आए हैं। जब भी इन जीवों को लगता है कि उसके अधिकार वाले क्षेत्र में कोई दूसरा अतिक्रमण कर रहा है या करने वाला है तभी हमला करते हैं।
बंदर से आंख न मिलाएं
डॉ. सिंह ने बताया कि हम अक्सर बंदर को देखकर भगाने में उससे आंखें मिलाकर उसी अंदाज में देखने लगते हैं। ऐसा कभी नहीं करना चाहिए, आपने आंख में आंख मिलाकर देखा तो वह हमला कर देगा। इसी लिए देश व शहर में अधिकतर ऐसे केस सामने आते हैं कि बंदर ने हमला कर दिया।
सांप के काटने पर भागें नहीं, मुस्कुराएं
ट्रेनिंग के दौरान बताया गया कि सांप के काटने पर जहर नहीं फैलता और न मौत होती है। कोई सांप काट ले तो मुस्कुराना शुरू कर दें और भागें बिल्कुल नहीं। इससे ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ेगा और जहर धीमे फैलेगा। डॉ. नासिर ने बताया कि दुनिया में मात्र कोबरा, रसैलवाइपर, सॉस्केल्ड वाइपर, करैथ, पिटवाइपर और किंग कोबरा में ही जहर होता है। जहरीले सांप के काटने की पहचान यही है वहां दो दांतों के निशान बन जाएंगे।

Home / Kanpur / शेर सामने आ जाए तो उससे आंख मिलाएं, बंदर से नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो