scriptसीएम Yogi Adityanath ने अफसरों को दिया बड़ा टारगेट, माफियाओं से छुड़ाई जमीनों पर बनवाएं टॉयलेट | Yogi Adityanath statement over clean india mission | Patrika News
कानपुर

सीएम Yogi Adityanath ने अफसरों को दिया बड़ा टारगेट, माफियाओं से छुड़ाई जमीनों पर बनवाएं टॉयलेट

कानपुर के ईश्वरीगंज में बोले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- राष्ट्रीय पर्व की तरह गंगा महोत्सव मनाया जाए

कानपुरSep 16, 2017 / 10:42 am

Hariom Dwivedi

Yogi Adityanath
कानपुर. राष्ट्रपति के मिशन स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ भी ईश्वरीगंज गांव आए। यहां पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भूमाफियाओं के चंगुल से खाली कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए टॉयलेट बनवाने के लिए मुफ्त पट्टे दिए जाएंगे। छह माह के कार्यकाल के दारान सरकार ने सैकड़ों हेक्टयर भूमि को आग्रहित किया है। अब सूबे के अफसरों को हमने टारगेट दिया है कि 2018 में हम सब को मिलकर सूबे को ओडीएफ राज्य बनाना है। काम कठिन है, पर कर के दिखाना है। सीएम ने कहा कि अब गंगा के किनारे बसे हर जिले में गंगा महोत्सव मनाया जाएगा। कानपुर में मां गंगा का जल ज्यादा गंदा है, इसलिए यहां के अफसरों को अत्यधिक मेहनत करनी होगी।

22 करोड़ जनता का चाहिए सहयोग
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि उनकी सरकार बनने के बाद राज्य के गांवों में 10 लाख शौचालय बनाये जा चुके हैं और साल 2018 की गांधी जयन्ती तक 78 लाख शौचालय बनवाकर पूरे राज्य को ओडीएफ यानि खुले में शौच मुक्त राज्य घोषित करेंगे। इसके लिये मुख्यमंत्री ने राज्य की 22 करोड़ जनता से सहयोग मांगा। मुख्यमंत्री ने सूबे के सांसद, विधायक और ग्राम प्रधानों से कहा कि आप लोग अपने-अपने क्षेत्र के गांवों में ज्यादा से ज्यादा टॉयलेटों का निर्माण कराएं, जिससे कि लक्ष्य जल्द से जल्द हासिल किया जा सके। मुख्यमंत्री ने गंगा के तट से अपनी सरकार के कामकाज पर सवाल उठाने वालों से कहा कि हमने बिना भेदभाव के बिजली, पानी, सड़क औैर अब टॉयलेट दे रहे हैं।
गंगा उत्सव की शुरुआत बिठूर से होगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में गंगा महोत्सव शुरू करने का ऐलान किया है। कानपुर के बिठूर से इसकी शुरुआत की जाएगी। अफसर राष्ट्रीय पर्व की तरह गंगा महोत्सव की शुरुआत कराएं। ईश्वरीगंज में स्वच्छता ही सेवा अभियान कार्यक्रम में राष्ट्रपति की मौजूदगी में मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में गंगा पर सबसे ज्यादा संकट कानपुर में है। इस पर प्रदेश सरकार गंभीर है। गंगा को अविरल बनाने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए लोगों को जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि मंच पर ही क्षेत्रीय विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने उनसे कहा कि बिठूर में होने वाला गंगा महोत्सव अब नहीं होता है। इसे शुरू करा दें। इसलिए अब अफसर गंगा महोत्सव को राष्ट्रीय पर्व की तरह मनाने की तैयारी करें।
लेकिन शौचालय जरूर बनावायें
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैं सोच रहा था कि कोविंद जब राष्ट्रपति बनकर यहां आएंगे तो उनका स्वागत कैसे होगा। आज मुझे यहां के लोगों के चेहरे पर ऐसी खुशी दिखाई दे रही है जैसे लंका पर विजय पाकर श्रीराम वापस लौटे हों। ये बात ईश्वरीगंज में स्वच्छता समारोह के दौरान उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कही। राज्यपाल ने कहा कि महामहिम कानपुर के हैं और यहां बैठे हजारों लोग उन्हें सुनने के लिए आतुर हैं। राष्ट्रपति जी की यही खूबी है। राज्यपाल ने लोगों को आहवान किया कि घर बनवाते समय अगर स्थान की कमी हो तो भले ही देवालय न बनवायें लेकिन शौचालय जरूर बनावाये। आपकी जिम्मेदारी है कि जिन लोगों को खुले में शौच करने से रोकें, साथ ही सरकारी अफसरों की जिम्मेदारी है कि वे इस काम को तेजी से बढ़ाएं।

Home / Kanpur / सीएम Yogi Adityanath ने अफसरों को दिया बड़ा टारगेट, माफियाओं से छुड़ाई जमीनों पर बनवाएं टॉयलेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो