scriptशराब के धंधे में चल रहा मनमानी का खेल | Arbitrary game going on in the liquor business | Patrika News
करौली

शराब के धंधे में चल रहा मनमानी का खेल

शराब के धंधे में चल रहा मनमानी का खेलनियमों की हो रही अनदेखीअधिक कीमत और मिलावट करने के भी आरोप
करौली जिले में सपोटरा उपखण्ड क्षेत्र में आबकारी अधिकारियों की कथित मिलीभगत के चलते शराब के धंधे में जमकर गड़बड़ी चल रही है। मनमानी रेट वसूलने से लेकर अन्य हेराफेरी के खेल किए जा रहे हैं। इससे इस धंधे में लिप्त लोग बारे-न्यारे कर रहे हैं। क्षेत्र में सरकारी ठेकों पर शराब की मनमानी रेट में बिक्री की जा रही है। शिकायतों को आबकारी अधिकारी अनदेखा कर रहे हैं।

करौलीJun 19, 2021 / 08:29 pm

Surendra

शराब के धंधे में चल रहा मनमानी का खेल

शराब के धंधे में चल रहा मनमानी का खेल

शराब के धंधे में चल रहा मनमानी का खेल
नियमों की हो रही अनदेखी
अधिक कीमत और मिलावट करने के भी आरोप

करौली जिले में सपोटरा उपखण्ड क्षेत्र में आबकारी अधिकारियों की कथित मिलीभगत के चलते शराब के धंधे में जमकर गड़बड़ी चल रही है। मनमानी रेट वसूलने से लेकर अन्य हेराफेरी के खेल खुले तौर पर किए जा रहे हैं। इससे इस धंधे में लिप्त लोग बारे-न्यारे कर रहे हैं।
क्षेत्र में सरकारी ठेकों पर शराब की मनमानी रेट में बिक्री की जा रही है। अधिक रेट में बेचने की शिकायतों को आबकारी अधिकारी अनदेखा कर रहे हैं। अधिक दाम वसूलने के कारण शराब ठेकों पर नियुक्त रेट बेचा जा रहा है। इस कारण शराब की दुकान के सेल्समैन और ग्राहकों के बीच आए दिन विवाद की नौबत भी आती है।
सुरा के शौकीनों की शिकायत है कि शराब चाहें अंग्रेजी हो या फिर देशी, सभी किस्म की शराब को प्रिंट रेट से बीस से चालिश रुपए अधिक दर पर बेचा जा रहा है। आरोप है कि सही रेट को छुपाने के लिए शराब की दुकानों
पर रेट लिस्ट लगी हुई नहीं है। इससे सही रेट का पता भी नहीं चलता। प्रिंट रेट से अधिक कीमत ली जाती है। यह स्थिति चौड़ागांव, नारौली डांग, हाडौती, नीमोदा स्टेशन, डाबरा, कुडग़ांव आदि गांवों में भी है।
ठेकेदारों ने खोल दी ब्रांच

इतना ही नहीं आबकारी विभाग द्वारा एक स्थान पर दुकान आवंटित करने के बाद क्षेत्र में अलग-अलग जगह पर अवैध ब्रांच (दुकान) खोलकर संचालित की जा रही है। इस बारे में भी आबकारी अधिकारियों को पता होने पर भी वे कार्रवाई नहीं करते हैं।
की जा रही है मिलावट

सुरा प्रेमी शिकायत करते हैं कि शराब में मिलावट करके बेची जा रही है। ठेकों पर नियुक्त सेल्समैन मिलावटी शराब बेचने में माहिर होते हैं। ये कार्मिक देशी शराब के पव्वा व बोतल में आसानी से उसका ढक्कन खोलकर पानी की
मिलावट कर देते हैं। शराब पीने वाले यह सब जानते हैं और आपस में शिकायत भी करते है। वे विभाग के अफसरों तक शिकायत करने की प्रक्रिया से अनजान है। इसका लाभ सैल्समेन उठा रहे हैं।
खूब कर रहे मनमानी
शराब के ठेकेदारों पर जमकर मनमानी हो रही है।
सरकारी दुकानों पर नियमानुसार रेट लिस्ट लगी होनी चाहिए। लेकिन अधिकतर दुकानों पर रेट लिस्ट लगी हुई नहीं है। इसका फायदा सैल्समेन उठाते हैं। निरीक्षण करने आने वाले आबकारी अधिकारी इस कमी को अनदेखा करके चले जाते हैं।
इसी प्रकार दुकानें निर्धारित समय पर बंद हो जानी चाहिए लेकिन देर रात तक दुकानें खुली रहती हैं। इस बारे में कोई रोकटोक नहीं है। ठेकेदार निर्धारित समय के बाद भी बेखौफ होकर दुकान खोलने पर तय दरों से अधिक वसूली करते हैं।
शिकायतों के बाद भी कार्रवाई नहीं

क्षेत्र में संचालित शराब की दुकानें देर रात तक खुलने, शराब में मिलावट, अधिक रेट की वसूली की कई बार
स्थानीय प्रशासन व आबकारी अधिकारियों को शिकायत की गई, लेकिन आबकारी अधिकारियों द्वारा कभी कोई प्रभावी कार्रावाई नहीं करने से शराब की दुकान संचालकों के हौंसले दिनों दिन बुलंद होते जा रहे हैं।
इनका कहना है-

क्षेत्र में शराब की दुकानों की मॉनीटरिंग करने के लिए कह रखा है। दुकानों पर रेट लिस्ट सहित जो भी शिकायतें हैं उनको लेकर कार्रवाई कराएंगे।
-जगदीश रंगा,जिला आबकारी अधिकारी करौली।

Home / Karauli / शराब के धंधे में चल रहा मनमानी का खेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो