scriptबाल सभाओं में नामांकन वृद्धि पर जोर, योजनाओं की दी जानकारी | Emphasis on enrollment increase in child gatherings, given informatio | Patrika News
करौली

बाल सभाओं में नामांकन वृद्धि पर जोर, योजनाओं की दी जानकारी

www.patrika.com

करौलीMay 09, 2019 / 07:19 pm

Dinesh sharma

karauli hindi news

बाल सभाओं में नामांकन वृद्धि पर जोर, योजनाओं की दी जानकारी

करौली. जिले में गुरुवार को सरकारी विद्यालयों की ओर से बालसभाओं काआयोजन किया गया। इस मौके पर अभिभावकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए बच्चों का नामांकन सरकारी स्कूलों में कराने पर जोर दिया गया। साथ ही बच्चों की विभिन्न गतिविधियां भी हुईं।
मण्डरायल कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की बालसभा प्रधानाचार्य देवीराम मीना के नेतृत्व में खुश्यालाओं की धर्मशाला में हुई। इस दौरान व्याख्याता सुमेर चतुर्वेदी ने बाल सभा की उपयोगिता पर प्रकाश डाला, वहीं वरिष्ठ अध्यापक कैलाश भारद्वाज, सचिव देवीशंकर गुप्ता, संयोजक घनश्याम शर्मा, व्याख्याता गजेन्द्र सिंह व राजेश मीना ने भी विचार व्यक्त किए।
कस्बे के बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में बाल सभा की शुरूआत संस्था प्रधान सावित्री मीना ने मां सरस्वती के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलन कर की। बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं भी हुईं। प्रवेशोत्सव प्रभारी श्रीमोहन मीना ने विद्यालय की उपलब्धियां बताते हुए अभिभावकों से अपने बच्चों को सरकारी विद्यालय में दाखिला दिलाने की बात कही।
प्रधानाचार्य सावित्री मीना, कनिष्ठ सहायिका कृष्णानंद शर्मा ने शैक्षणिक व भौतिक संसाधनों की जानकारी दी। मंच संचालन मानसिंह बैरवा ने किया। इसी प्रकार उच्च माध्यमिक विद्यालय रोंधई में प्रधानाचार्य राधारमण शर्मा की अध्यक्षता में हनुमान मंदिर प्रांगण में बाल सभा में बच्चों को जानकारी दी गई। व्याख्याता बालकृष्ण स्वर्णकार व लक्ष्मण सिंह ने विभिन योजनाओं की जानकारी दी।
वैद्य अशोक शर्मा ने बच्चो के सर्वांगीण विकास में व्यायाम के साथ साथ दिनचर्या व ऋतुचर्या पर विचार व्यक्त किए। वरिष्ठ अध्यापक गौरीशंकर शर्मा, रामनाथ मीना,चेतराम मीना ने भी विचार व्यक्त किए। मंच संचालन सचिव बिजेन्द्र शर्मा ने किया।
बालसभाओं में नामांकन बढ़ाने पर दिया जोर
सपोटरा. क्षेत्र के सरकारी विद्यालयों में गुरुवार को बाल सभाओं के आयोजन किए गए। राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बालसभाओं में अभिभावकों को सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों को मिलने वाली विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।
बताया कि सरकारी विद्यालयों में बेहतर संसाधन उपलब्ध हैं और बेहतर शिक्षाा अर्जन कराया जाता है। अध्यापकों ने अभिभावकों से अपने बच्चों को सरकारी विद्यालयों में पढ़ाने पर जोर दिया। इस दौरान स्कूलों में विभिन्न गतिविधियां भी हुई। विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।
नारौली डांग विद्यालय की बालसभा प्रहलाद दास की कुटिया पर अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी भरत लाल मीना की अध्यक्षता में, जीरौता विद्यालय की बालसभा राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर विद्युत निगम के सहायक अभियंता हरिचरण मीना की अध्यक्षता में , निमोदा खेड़ला में बालसभा का आयोजन किया गया।

Home / Karauli / बाल सभाओं में नामांकन वृद्धि पर जोर, योजनाओं की दी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो