scriptआस्थाधाम कैलादेवी में श्रद्ध का सैलाब उमड़ा, मां की एक झलक के लिए लम्बा इंतजार | Proliferation of faith in Calcutta Trust, long wait for a glimpse of m | Patrika News
करौली

आस्थाधाम कैलादेवी में श्रद्ध का सैलाब उमड़ा, मां की एक झलक के लिए लम्बा इंतजार

rajasthan patrika hindi news.com

करौलीApr 01, 2019 / 10:16 pm

vinod sharma

Proliferation of faith in Calcutta Trust, long wait for a glimpse of m

आस्थाधाम कैलादेवी में श्रद्ध का सैलाब उमड़ा, मां की एक झलक के लिए लम्बा इंतजार


करौली.उत्तर भारत प्रसिद्व आस्थाधाम कैलादेवी के चैत्र नवरात्र मेले के पहले दिन ही सोमवार को लाखों श्रद्धालुओं ने कैलामाता की देहरी धोकी। इस दौरान समूचे कैलादेवी से करौली, हिण्डौन सिटी तक आस्था की अटूट कतार लगी रही। भरतपुर संभाग के पुलिस महानिरीक्षक व जिला पुलिस पुलिस अधीक्षक ने कैलादेवी पहुंचा सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। तड़के चार बजे से कालीसिल नदी में स्नान के बाद श्रद्धालुओं का रैला दर्शनों के लिए रवाना हुआ, जो शाम तक जारी रहा। पुलिस उपअधीक्षक कार्यालय से मंदिर परिसर तक पैर रखने तक को जगह नहीं बची। मंदिर के मुख्य दरवाजे से पहले बेरीकेड्स लगाकर श्रद्धालुओं का रोका गया। दर्शनों के लिए एक-एक घंटे का इंतजार श्रद्धालुओं का करना पड़ा। छोटे-छोटे बच्चे व महिलाएं भीड़ में फंसते नजर आए, जिन्हें पुलिस ने मुश्किल से निकाला। कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट के प्रबंधक महेश शर्मा व कैलादेवी के पुलिस उपअधीक्षक मुंशीलाल ने बताया कि लगभग दो लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। उन्होंने बताया कि मेला १७ अप्रेल तक चलेगा। राजस्थान, उत्तरप्रदेश, दिल्ली व मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों से श्रद्धालु दर्शनों के लिए आए। मेले में सजी भोग प्रसाद, हलवाई, खेल खिलौने की दुकानों पर खूब खरीदारी हुई।
लांगुरिया गीतों से मां की आराधना
कैलादेवी की धर्मशाला, मंदिर परिसर तथा बाजरों में लांगुरिया गीतों की गूंज ही सुनाई दे रही है, श्रद्धालु लांगुरिया गीतों से मां का आराधना कर रहे हैं। महिला तथा पुरुष मांके भजनों पर नृत्य भी कर रहे हैं। इसी प्रकार मंदिर में मां की आराधना की जा रही है। मां की ज्योत की एक झलक के लिए घटों का इंतजार श्रद्धालुओं को करना पड़ रहा है। कालीसिल नदी में संत-महात्मा मां की आराधना में जुट गए हैं।
एक हजार जवान पहुंचे कैलादेवी
आस्थाधाम कैलादेवी में सुरक्षा व्यवस्था के लिए एक हजार जवान कैलादेवी पहुंच गए है। कैलादेवी मंदिर परिसर पुलिस उपअधीक्षक मुंशीलाल को तैनात किया है। इसके अलावा मुख्य बाजार, कालीसिल नदी, करणपुर बाइपास आदि स्थानों पर सादा गणवेश में भी पुलिसकर्मी तैनात किए हैं। भरतपुर संभाग के पुलिस महानिरीक्षक भूपेन्द साहू व पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा ने कैलादेवी में सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो