scriptराजस्थान चुनाव: निर्वाचन अधिकारी की पहल, पिछले चुनाव से बढ़ा मतदान प्रतिशत तो मिलेगा सम्मान | Patrika News
करौली

राजस्थान चुनाव: निर्वाचन अधिकारी की पहल, पिछले चुनाव से बढ़ा मतदान प्रतिशत तो मिलेगा सम्मान

Rajasthan Election 2023 : लोकतंत्र के महोत्सव के तहत विधानसभा चुनाव में अधिकाधिक मतदान के लिए विभिन्न जतन किए जा रहे हैं। जिले में स्वीप गतिविधियों के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं, ताकि मतदाता लोकतंत्र के उत्सव में अधिकाधिक भागीदारी निभाएं और मतदान का प्रतिशत बढ़ सके।

करौलीOct 29, 2023 / 01:25 pm

Nupur Sharma

photo_2023-10-28_12-22-39.jpg

Rajasthan Assembly Election 2023 : लोकतंत्र के महोत्सव के तहत विधानसभा चुनाव में अधिकाधिक मतदान के लिए विभिन्न जतन किए जा रहे हैं। जिले में स्वीप गतिविधियों के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं, ताकि मतदाता लोकतंत्र के उत्सव में अधिकाधिक भागीदारी निभाएं और मतदान का प्रतिशत बढ़ सके। इसी क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने गत चुनाव में मतदान के मामले में कमजोर रहे बूथों पर मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए कार्मिकों को सम्मानित करने की पहल की है। इसके तहत इस बार विधानसभा क्षेत्र में जिन मतदान केन्द्रों का मतदान प्रतिशत पिछले चुनाव की तुलना में बढ़ेगा, उनमें से उच्च स्तर के तीन-तीन मतदान केन्द्रों को सम्मानित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

राजस्थान चुनाव: जाहिदा ने लिए आधे से ज्यादा वोट, अवाना 28 प्रतिशत पर ही जीते

बीएजी में शामिल अधिकारी-कर्मचारी होंगे सम्मानित
मतदाता जागरूकता के लिए बूथ एवेयरनेस ग्रुप (बीएजी) बनाए हुए हैं। इनमें बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, विकास अधिकारी आदि बूथ लेबल अधिकारी-कर्मचारी शामिल हैं, जिनके द्वारा मतदाता जागरूकता को लेकर कार्य किया जा रहा है। जिन तीन-तीन बूथों पर मतदान प्रतिशत बढ़ेगा, वहां के इन अधिकारी-कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा।

जिन बूथों पर गत विधानसभा चुनाव के दौरान कम मतदान हुआ था, उन पर यदि इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ा तो प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के तीन-तीन बूथों का चयन किया जाएगा। गत चुनाव में कुछ बूथ ऐसे रहे थे, जहां पर मतदान का प्रतिशत कम रहा था। इसी वजह से जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से इस बार इस मतदान आंकड़े को बढ़ाने के लिए सम्मान की पहल की गई है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान विधानसभा चुनाव: दस साल में पांच मंत्री, फिर भी पिंकसिटी का सार्वजनिक परिवहन बेपटरी

जिन मतदान बूथों पर गत बार मतदान का प्रतिशत कम रहा था, वहां मतदान प्रतिशत बढ़े सके, इस उद्देश्य से सम्मान की पहल की गई है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के तीन-तीन बूथों का चयन करके वहां के बूथ एवेयरनेस ग्रुप के सदस्यों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।- अंकित कुमार सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी, करौली।

https://youtu.be/mlHnVTxAIrM

Hindi News/ Karauli / राजस्थान चुनाव: निर्वाचन अधिकारी की पहल, पिछले चुनाव से बढ़ा मतदान प्रतिशत तो मिलेगा सम्मान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो